अब ई-वालेट का काम करेगा WhatsApp!

दुनिया की सबसे बड़ी दिग्गज इंसटैंट मैसेजिंग एप्प व्हाट्सऐप लगातार अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर लेकर आती रहती है. जिसका लाभ ऐप को अपडेट करने पर मिलता रहता है. ऐसे में यूज़र्स द्वारा इसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग किया जा रहा है. अब डिजिटल पेमेंट के लिए व्हाट्सएप्प में जल्दी ही नया फीचर दिया जाने वाला है. एंड्रॉयड ऐप के बीटा वर्ज़न में इस बहु-प्रतीक्षित फ़ीचर को देखा गया है. यदि Whatsapp (व्हाट्सऐप) का यह फीचर आता है तो यूजर्स पेटीएम की तरह पैसा एक दूसरे भेज सकेंगे.

एंड्रॉयड ऐप के बीटा वर्ज़न होगा 

whatsapp-beta-androidkuchhnaya

व्हाट्सऐप का पेमेंट फीचर काफी दिनों से सुर्खियां बटोर रहा है. लेकिन इसकी लॉन्चिंग की तारीख अब तक रहस्य बनी हुई थी. लेकिन अब खबर ये मिल रही है कि व्हाट्सऐप पेमेंट ऑप्शन भारत में अगले महीने लाइव हो जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाट्सऐप कुछ यूजर्स के साथ टेस्टिंग के आखिरी चरण में है.

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, व्हाट्सऐप का ये पेमेंट फीचर फरवरी में रिलीज कर दिया जाएगा. रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से कहा गया कि, ये प्लेटफॉर्म एक पार्टनर बैंक के साथ फिलहाल बीटा स्टेज (टेस्टिंग) में है. हमें उम्मीद है कि फरवरी के अंत तक इसे ग्राहकों तक पहुंचा दिया जाएगा.

बड़े बैंक होंगे शामिल 

व्हाट्सएप्प भारत के कुछ लोकप्रिय बैंकों के साथ मिलकर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) बेस्ड पेमेंट प्लेटफॉर्म इंटीग्रेट करने के लिए काम कर रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल व्हाट्सएप्प ने एक्सिस बैंक, HDFC बैंक, ICICI बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से साझेदारी की है.

ईटी के मुताबिक, एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने कहा कि, पेमेंट को टेक्स्ट मैसेज भेजने जितना आसान बनाने के लिए कई परतों में एनक्रिप्शन की जरुरत पड़ेगी, ताकी लोगों का डेटा सुरक्षित रह सके. हालिया रिपोर्ट ऐसे समय में सामने आई है जब व्हाट्सऐप के पे फीचर को हाल ही में ऐप के बीटा वर्जन में स्पॉट किया गया था.

whatsapp-beta-androikuchhnaya

 

पे फीचर को एक अटैचमेंट सेक्शन में जोड़ा जाएगा और यूजर्स उसी स्क्रीन से पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे. जितने भी लीक जानकारियां सामने आई हैं उससे ये मालूम पड़ता है कि ऐप से पैसे भेजना वाकई बहुत आसान होगा.

बहरहाल, अगर व्हाट्सऐप का पेमेंट फीचर सफलता पूर्वक बाजार में उपलब्ध होकर पकड़ बना लेता है. तो पेटीएम और बाकी डिजिटल वॉलेट्स को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि भारत में व्हाट्सऐप यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *