इस जगह रेलवे लाइन पर ही सजता है बाजार

मुंबई जैसे महानगर में रेलवे लाइन के किनारे तो घर बसा कर बसने वालों की कहानी तो काफी मशहूर है. पर क्या आप जानते रेलवे लाइन पर अतिक्रमण की यह समस्या सिर्फ मुंबई में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है! आज हम आपको एक ऐसे बाजार के बारे में बताने जा रहे है जो की रेलवे ट्रैक पर लगता है. ये बाजार जिस ट्रैक पर लगता है उसपर से दिन में कई बार ट्रेन गुजरती है. तो चलिए आज हम आपको थाईलैंड के The Maeklong Food Market के बारे में बताते है.
kuchhnaya
The Maeklong market railway की दुकानें पटरी से लगकर इस तरह सजती है कि कोई भी यात्री ट्रेन में से कुछ फल और सब्जी उठा सकता है. पूरा बाजार रेलवे ट्रैक पर ही लगा हुआ है, पर दुकानदारो को ट्रेनों के टाइम टेबल का पता है , इसलिए जेसे ही ट्रेन के आने का टाइम होता है वेसे ही दुकानदार अपना पूरा सामान ट्रैक पे से हटा लेते है और ट्रेन के जाते ही वापस लगा देते है.  ऐसा पुरे दिन में 8 बार होता है.
kuchhnaya
Maeklong बाजार इतना अधिक लोकप्रिय हो चूका है की यहाँ पर आने वाले पर्यटकों की संख्या यहाँ पर आने वाले ग्राहकों से अधिक होती है. यह मार्केट Bangkok से 72 किलोमीटर दूर साउथ- वेस्ट में है.  यह Bangkok का एक धीमा रेलवे ट्रैक है यहाँ पर ट्रेन 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है. इस ट्रैक पर कोई सिग्नल भी नहीं है. अधिकतर लोग इस ट्रैक की तुलना एक मूवी सेट से करते है.  इस मार्केट को घुमने का सही समय ट्रेन आने के तुरंत पहले का होता है. जैसे ही ट्रेन के आने का समय होता है मार्केट का समेटना शुरू हो जाता है और ट्रेन के जाते ही मार्केट वापस पहले जैसा हो जाता है.  यहाँ पर ट्रेन भी बिना किसी हॉर्न के ही आती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *