चीन में आग से किया जाता है मोटापे का इलाज

दुनिया भर में हर दूसरा व्यक्ति शरीर में एक्स्ट्रा फैट यानि मोटापा की वजह से परेशान है. जिस कारण अक्सर लोगों को शर्मिंदगी का एहसास होता है. आमतौर पर शरीर से फैट लूज करने के लिए लोग जिम, एक्सरसाइज, डाइट प्लान, मेडिकल ट्रीटमेंट या घरेलु नुस्खें जैसे कई तरीके अपनाते हैं. ये ऐसे उपचार हैं जिन्हें लोग रोजाना प्रयोग कर ही रहे हैं. हालांकि इन सभी तरीकों के अलावा हाल ही में, एक नया ट्रीटमेंट देखा गया है.

जहाँ एक तरफ इंसानी शरीर में नई-नई बीमारियां पनप रही हैं तो वहीँ दूसरी तरफ उनके उपचार के लिए नई-नई पद्धतियां खोजी जा रही हैं कुछ ऐसी ही एक अनोखी उपचार पद्धति के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने अब तक नहीं सुना होगा.

मोटापा कम करने के लिए जला दी जाती है चर्बी 

दरअसल हम बात कर रहे हैं मोटापा कम करने वाली उपचार पद्धति ‘हुओ लियो’ ट्रीटमेंट की जो एक फायर ट्रीटमेंट है मतलब आग लगाकर उपचार. जी हाँ चीन में मोटापा कम करने के लिए एक खास उपचार पद्धति का इस्तेमाल किया जाता है जिसे ‘हुओ लियो’ ट्रीटमेंट कहा जाता है.

चीन में इस समय ‘हुओ लियो’ ट्रीटमेंट काफी ट्रेंड में है. इस ट्रीटमेंट में शरीर के जिन हिस्सों में फैट ज्यादा होती है उसमें एक भीगा तौलिया रख दिया जाता है और उस पर आग लगा दी जाती है जिससे शरीर का फैट जल जाता है. इसके अलावा ली हैंग पर कपिंग और एक्यूपंक्चर का भी प्रयोग किया जा रहा है.

चीन वैसे भी अपनी योगा और प्राकृतिक रूप से औषधिक उपचार क्रियाओं के लिए काफी प्रसिद्ध है. सदियों से यहाँ उपचार के लिए जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जा रहा है और एक बड़े स्तर पर चीन औषधिक जड़ी-बूटियों का उत्पादन करता रहा है.

इससे मिलते-जुलते अन्य ट्रीटमेंट

चीन में एकमात्र हुओ लियो उपचार ही नहीं है जिसकी सहायता से शरीर को फिट बनाया जाता है. बल्कि ऐसे कई ट्रीटमेंट लिए जाते हैं. जिनसे लोग अपने शरीर को आकर्षक व सुंदर बना सकते है.

उक्त लेख अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लिखा गया है. इसलिए आप इस तरह का उपचार स्वयं न करे. इसके लिए किसी अनुभवी डॉक्टर से ही इलाज कराये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *