अमेरिका में मिले तीन उंगलियों वाले कंकाल, कोई कहता है इंसान तो कोई मानता है एलियन

पिछले  साल दक्षिणी अमेरिकी के पेरू में रिसर्च करने वाली एक टीम को तीन उंगुलियों वाली ममी मिली थी. हाल ही में इसके टेस्ट रिजल्ट सामने आए जिससे साइंटिस्ट भी हैरान हैं. बताया जाता है कि लगभग 6500 साल पुराना ये कंकाल किसी इंसान का नहीं है. दावा है कि तीन उंगलियों वाली यह ममी इंसान की नहीं बल्कि एलियन की है.

शोधकर्ताओं की है अलग-अलग मान्यताएं  

रशियन नेशनल रिसर्च यूनीवर्सिटी के प्रोफेसर Konstantin Korotkov का कहना है कि ये कंकाल देखने में बिल्कुल इंसानों के ही लगते हैं, लेकिन ये इंसान के कंकाल नहीं है. बता दें कि Korotkov ने पेरू में मिले कंकालों की जांच करने के बाद बताया कि ये करीब 6500 साल पुराने हो सकते हैं. तो वहीं एक वैज्ञानिक ने दावा किया है कि पेरू में मिले 3 उंगलियों वाली लाशें बिल्कुल असली हैं.

Korotkov ने एक समाचार कंपनी से बात करते हुए बताया कि टोमोग्राफिक स्कैनिंग के बाद पता चलता है कि ये कंकाल हैं. कंकाल में पाए गए टिश्यू में जो जैविक प्रकृति और उनकी रासायनिक संरचना का पता चला है वह उनके इंसानी होने का दावा करती है. कंकाल के डीएनए में क्रोमोसोम्स के 23 जोड़े पाए गए हैं, जो हमारे शरीर में पाए जाते हैं. कंकाल पुरुषों के हैं, सभी में पुरुषों में पाए जाने वाला Y क्रोमोसोम है. लेकिन फिर भी ये इंसान के कंकाल नहीं हैं.

कंकाल विशेषज्ञ Dr Edson Vivanco का कहना है कि पेरू में पाए गए कंकाल इंसान के नहीं हैं. तो वहीं दूसरी ओर कई वैज्ञानिकों ने इन कंकाल को सीधे तौर पर नकली बता दिया है. Dr Vivanco ने कहा कि कंकाल में मिलने वाले तत्वों से पता चलता है कि ये असली हैं. अब पूरे मामले में सबसे दिलचस्प बात ये है कि पेरू में मिले इन कंकालों में कितनी सच्चाई है और कितना झूठ ये तो वक्त ही बताएगा. क्योंकि कंकाल पर शोध करने वाले वैज्ञानिक भी इसे लेकर काफी गहरी चिंता में पड़ गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *