गूगल पर कुछ चीजें सर्च करना पड़ सकता है भारी

लोगों को भरोसा है कि जो कहीं नहीं मिलेगा, वह गूगल पर मिलेगा. लेकिन, क्या आप सर्च करते वक्त थोड़ा सोचते हैं कि हम क्या सर्च करने वाले हैं. गूगल पर सर्च करने से पहले आप जान लें कि क्या सर्च करना है और क्या नहीं.

अगर हमे कोई भी सवाल होता है तो शायद आज हम सबसे पहले उसे गूगल पर टाइप कर के जवाब ढूंढते है. क्योंकि आसानी से हमे उसका जवाब मिल जाता है. लेकिन हर सिक्के के दो पहलू होते हैं कुछ अच्छा कुछ बुरा. ऐसे ही गूगल पर भी हमे सर्च करते हुए बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीजें जिसे आपको गूगल पर बिल्कुल सर्च नहीं करना चाहिए वरना आप मुश्किल में फंस सकते हैं. यहां तक कि आपको जेल तक हो सकती है.

संदिग्ध या संदेहजनक जनक चीजें न ढूंढे 

गलती से कभी कुछ संदिग्ध या संदेहजनक चीजें सर्च न करें. क्योंकि साइबर पुलिस की नजर अक्सर ऐसे लोगों पर होती है जो कि कुछ संदिग्ध सर्च कर रहे हैं. इसकी वजह से आप बड़ी मुश्किल में फंस सकते है. ऐसा करने पर आपके कंप्यूटर और मोबाइल को ट्रेक कर पुलिस आपके पास कभी भी आ धमके गी.

पर्सनल ईमेल लॉगइन को गूगल पर सर्च करने से परहेज करें, ऐसा करने पर आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक होने की समस्या होती है. जिसके बाद आपकी ईमेल आईडी की वजह से आप फंस सकते है. कोई भी पासवर्ड सेव न करे और समय-समय पर बदलते रहे.

गूगल पर सर्च करते वक्त भूलकर भी कभी अपनी पहचान जानने के लिए सर्च न करें. क्योंकि, गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डेटाबेस होता है और बार-बार सर्च करने से इसके लीक होने का खतरा है. हैकर्स इसी इंतजार में रहते हैं कि कौन सी चीज उन्हें आसानी से हैक करने को मिल जाए.

गूगल पर कभी भी असुरक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी सर्च नहीं करनी चाहिए. अगर आप ऐसा करते है तो आपको संबधित विज्ञापन आने लगते हैं. जिससे आप यह जान सकते हैं कि कोई आपको इंटरनेट पर फॉलो कर रहा है. अगर आप चाहते हैं कि असुरक्षा से जुड़े विज्ञापन आपको परेशान न करें तो आप इस सर्च करने से बचें.

अगर आप गूगल पर बीमारी, मेडिसिन या फिर ड्रग्स और किसी भी प्रकार की चीजों को सर्च करते हैं तो सर्च का डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है. जिसके बाद आपको लगातार उस बीमारी और उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं. जो पॉप अप कहलाते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *