जानिए आखिर क्यूं ट्यूनिशिया के लोग पाताल में रहते हैं

अफ्रीकन देश ट्यूनीशिया का एक ऐसा हिस्सा जहां आज भी लोग पाताल लोक नगरी में रहता है. पाताल यानि जमीन के निचे बनाए घरों में रहते हैं. उन घरों में जिनका निर्माण लगभग एक सदी पहले किया गया था. आइए आपको दिखाते हैं उसी पाताल लोक का जीवन, कैसे रहते हैं वहां लोग.

गर्म हवा से बचने के लिए रहते है जमीन के निचे 

दरअसल ट्यूनिशिया के दजेबेल दाहर इलाका, जहां लोग आज भी सैकडों साल पुराने घरों में रहते हैं. ये घर जमीन के नीचे बने होते हैं. इन घरों को पाताल में बनाने का मकसद इस इलाके में चलने वाली गर्म हवाओं से निजात पाना था. जिसकी वजह से लोग धरती के अंदर घर बनाकर रहने लगे. 100 साल पुराने इन घरों में लोग आज भी रहते हैं और जीवन की तमाम सुविधाएं यहां इकट्ठा कर ली हैं.

हालांकि यहां रहने वाले ज्यादातर लोग वही हैं जिनकी जमीन आसपास है और उन्हें यहां खेती करनी होती है. इसके अलावा काफी लोग इस इलाके को छोड़कर शहरी क्षेत्रों की ओर कूच कर गए हैं. लेकिन काफी संख्या में लोग आज भी यहां रहते हैं. वो कहते हैं कि उन्हें अपनी जमीन और संस्कृति से प्यार है, इसलिए वो इसे छोड़कर नहीं जाना चाहते.

यहां बने ज्यादातर घर मिट्टी के ही बने होते हैं, जो भीषण गर्मी में भी ठंडे रहते हैं. इसके अलावा इनकी बनावट भी ऐसी होती है कि यहां हवा आने की जगह बनी रहे. हालांकि यहां रहने वाले लोग आमतौर पर बाकी दुनिया से कटे ही रहते हैं, उन्होंने अपनी यहां अलग ही दुनिया बना ली है और वो इसी में खुश रहते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *