भारत का एक ऐसा राज्य जहां पड़ती है सूर्य की पहली किरण, जिसे देखने आते पर्यटक

समुद्र तल से करीब  2655 मीटर की उचाई पर बसे भारत के अरुणाचल प्रदेश जहां सबसे पहले होती है सुबह और पहले हो जाती है रात. यहाँ सूर्य के पहली किरण का नजारा लेने के लिए दूर-दूर से आते है पर्यटक.

चाइना-म्यांमार बॉर्डर पर मौजूद ये भारत की ऐसी जगह है, जहां करीब ढाई घंटे पहले ही सूरज निकल जाता है. देश के दूसरे हिस्सों के मुकाबले यहां दिन-रात का चक्र बिलकुल अलग है. नए साल पर दुनियाभर के टूरिस्ट अरुणाचल प्रदेश की डोंग वैली में सूरज की पहली किरण देखने पहुंचते हैं.

दिल्ली में जब दोपहर के चार बजते हैं, वो वक्त यहां रात का है. सूरज निकलने से पहले रात तीन बजे से ही उसकी लालिमा दिखने लगती है. यहां शाम का हाल भी करीब-करीब ऐसा ही है. शाम 4 बजे यहां रात हो जाती है. आपको बता दें कि अरूणाचल प्रदेश को “उगते सूरज की भूमि” भी बुलाया जाता है. दरअसल अरूण आंचल = अरूणाचल इसमें अरूण का अर्थ है सूर्य और चल का अर्थ है उदय होना.

भारत की जमीन पर सबसे पहले सू्र्य की किरण इसी राज्य पर पड़ती है. यह राज्य हमारे देश के पूर्व दिशा में बसा हुआ है. देवांग घाटी लोहित जिले के मैकमोहन लाइन के करीब पड़ती है. इसकी समुद्रतल से इसकी ऊंचाई 2655 मीटर बताई गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *