एक ऐसी महिला जो खुद के पैरो पर खड़ा नहीं हो सकती, मगर हीरोइनों समेत बड़ी हस्तियों को सिखाती है योग

सप्तऋषियों के काल से योग को सीखने-सीखने की परंपरा चली आ रही। आज योग लोगों के जीवन का अभिन्न बन चुका है। भारत में श्री अरविंदो, तिरुमलाई कृष्णमचार्य, बीके एस अयंगार, स्वामी शिवानंद, महर्षि महेश योगी, परमहंस योगानंद, जग्गी वासुदेव समेत महान योगाचार्यो हुए। वर्त्तमान में बाबा रामदेव समेत भारत में ऐसे योगाचार्य है जिन्होंने योग विद्या से कई बिमारियों को ठीक किया जो चिकित्सा विज्ञान में असंभव रहा। आज हम आपको एक ऐसी महिला की कहानी बताने जा रहे है जो अपने पैरों पर खड़ी तो नहीं हो सकती थी। मगर अपने योग ज्ञान से ना सिर्फ अपने पैरों खड़ी हुई बल्कि फिल्मी सितारों समेत कई हाईप्रोफाइल लोगों को अष्टांग योग की ट्रेनिंग देती है। तो चलिए जानते है योग मास्टर दीपिका मेहता के बारे में….!

एक दुर्घटना ने बदल दी जिंदगी-:

up live

 

मुंबई में रहने वाली दीपिका मेहता साल 1997 में रॉक क्लाइंबिंग के दौरान 40 फीट की ऊंचाई से गिर पड़ी। हादसे के बाद दो साल तक बेड पर पड़ी रहीं। चलना-फिरना सब बंद हो गया। डॉक्टरों ने भी हाथ खड़े करते हुए कहा कि वह अब कभी पैरों पर खड़ी नहीं हो सकती। बेड पर पड़े रहने के दौरान दीपिका ने योग से जुड़ी कई किताबें पढ़ी और धीरे-धीरे उनका रुझान योग की ओर बढ़ने लगा। डॉक्टरों के प्रयास, जीवन जीने के उत्साह और योग की भारतीय पद्धति ने उन्हें एक नया जीवन दिया।

बड़े-बड़े योगाचार्यों से लिया ज्ञान-:

booksamahita

योग की प्रैक्टिस के बाद दीपिका फिर एक बार अपने पैरों पर खड़ी हुईं और एडवांस योग सीखने के लिए केरल चली आईं। यहां ध्यान और प्राणायाम के अभ्यास के साथ-साथ दीपिका ने वैकल्पिक चिकित्सा तकनीक का अध्ययन किया। दीपिका ने केरला के शिवनंदन योग केंद्र में अपने योग टीचर की ट्रेनिंग पूरी की है। यहीं से उनका जुड़ाव अष्टांग योग से हुआ और यहीं 2002 में उनकी मुलाकात अपने गुरु के.पट्टाभि जोइस से हुई। इसके बाद दीपिका ने विश्व के विभिन्न देशों में घूमकर रिचर्ड फ्री मैन, देना किंग्सबर्ग, प्रेम कार्लिस, लीनो मेले और रॉल्फ नौजोकट जैसे विश्व के बड़े योग टीचर से योग सीखा।

सड़क से लेकर जंगलों में करती है योगाभ्यास-:

दीपिका अलग-अलग स्थान पर योग को लेकर सुर्खियों में रही हैं। कुछ महीनों पहले उन्हों मुंबई में सड़क पर योग का अभ्यास किया था। वे घने जंगलों में भी पेड़ के सहारे योग करती रहती हैं। इसके अलावा वे समुद्र किनारे, खंडहरों और फेमस प्लेस पर भी योग करती रहती हैं। दीपिका मेहता का एक टीवी शो भी है जो योगा सिटी के नाम से प्रसारित किया जाता है।

बॉलीवुड की हीरोइनों और हाईप्रोफाइल लोगों को देती अष्टांग योग की ट्रेनिंग-:

डाइट और लाइफस्टाइल को बेहतर बनाने के लिए ऐश्वर्या, प्रियंका, बिपाशा, जैक्लिन और दीपिका पादुकोण समेत कई हाईप्रोफाइल लोगों को अष्टांग योग की ट्रेनिंग देती। दीपिका बांद्रा में रेग्युलर योग क्लासेज चलाती हैं। मुंबई की रहने वाली दीपिका कई फिटनेस मैगजीन के कवर पेज पर जगह बना चुकी हैं। फेमस पर्सनैलिटी को योग की ट्रेनिंग देने वाली इस योग टीचर को सबसे बड़ी सेलिब्रिटी योग टीचर भी कहा जाता है।

दीपिका को सबसे ज्यादा पहचान टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले योगा शो ‘योग सिटी’ से मिली। वे फिटनेस शो ‘द बिगेस्ट लॉसर’ की मास्टर ट्रेनर भी रह चुकी हैं। साल 2014 में वे ‘वोग मैगजीन’ के कवर पेज पर भी जगह बना चुकी हैं। 2015 में दीपिका ‘एल इंडिया’ की और से आयोजित की गई फिटनेस कैंपेन का सबसे बड़ा चेहरा थीं। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित हुए ‘टेडएक्स’ इवेंट में दीपिका ने डांस और योग की कंबाइंड प्रस्तुति दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *