एक ऐसा व्यक्ति जो धर्म प्रचार के लिए सर पर लेकर घूमता है सौ किलों का वजन

धर्म प्रचार प्रसार की परंपरा सदियों से चली आ रही है। इतिहास में ऐसे कई हिन्दू, मुस्लिम, सिख,  ईसाई, बौद्ध इत्यादि धर्म को मानने महान लोगों का विवरण मिलता है जिन्होंने अपने धर्म प्रचार के कई रास्ते चुने। किसी ने शिलालेख बनवाया तो कोई जंगल, नदियां और पहाड़ों में घूम कर अपने धर्म का प्रचार किया। यही परंपरा आज के आधुनिक युग में भी कायम है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको एक ऐसे इंसान के बारे बताएंगे जो अपने धर्म प्रचार के लिए सर पर सौ किलों का वजन लेकर घूमता है।

पूरी पगड़ी को हर रोज पहनने में लगते है 6 घंटे-:

कहते है अगर मूछें हो तो नत्थू लाल जैसी और पगड़ी हो तो सरदार अवतार सिंह मौनी जैसी। जी हां, हम पंजाब के पटियाला के रहने वाले अवतार सिंह की पगड़ी की बात कर रहे। जो कोई आम पगड़ी नहीं है।

Firkee

साधारण तौर पर सिख समुदाय के लोगों की पग यानि पगड़ियां 5 से 6 मीटर तक होती है। मगर अवतार सिंह के पग की बात ही कुछ खास है। जिसकी लंबाई 5 से 6 मीटर या 100 या 200 मीटर नहीं बल्कि इनकी पगड़ी की लंबाई है 645 मीटर यानि 2116 फुट।

जो दिल्ली के 73 मीटर कुतुबमीनार से नौ गुना है। इस पगड़ी के वजन की बात की जाय तो ये करीब 45 किलो से भी ज्यादा है। जिसे सवारने में अवतार सिंह को हर रोज 6 घंटे का समय लगता है।

पगड़ी पर खर्च कर चुके है हजारों रुपये-:

अवतार सिंह ने पगड़ी के कपडे पर लगभग 32 हजार रुपयों से ज्यादा खर्च कर चुके है। पगड़ी में इस्तेमाल होने वाले धातु के बने कड़े, कृपाण के आलावा बाकि के शस्त्रों पर 70 हजार रुपये से भी ज्यादा खर्च कर चुके है।

chandra times tv

पगड़ी के कपड़े और इसमें इस्तेमाल होने वाले धातु के प्रतिक चिन्ह और गहनों का कुल वजन करीब 126 किलो का होता है। जो ओलंपिक के 60 किलो के दो पहलवानों से भी ज्यादा होता है।

कई सालों से पहन रहे इतनी भारी वजनदार पगड़ी-:

hi-in.facebook.com

64 वर्षीय अवतार सिंह पिछले 18 सालों से हर रोज यह पगड़ी पहनते हैं। लेकिन मजे की बात तो यह है कि अवतार सिंह को यह पगड़ी सिर पर बोझ नहीं लगती, बल्कि वे तो अपनी पगड़ी से काफी खुश हैं। इतना ही नहीं, अगर कभी भूल से वह अपनी पगड़ी न पहनें तो उन्हें कुछ अधूरा सा लगता है। लगता है कि वह ठीक से चल नहीं पाएंगे और गिर जाएंगे। तब उन्हें याद आता है कि उन्होंने अपनी पगड़ी नहीं पहनी है।

कार से जाना होता है मुश्किल-:

आज तक दुनिया में इतनी बड़ी और भारी पगड़ी कभी किसी ने नहीं पहनी है। इससे पहले गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के होल्डर मेजर सिंह ने पहनी थी। जिनकी पगड़ी की लंबाई 1312 फुट थी।

Dainik Bhaskar

अपनी भारी पगड़ी की वजह से अवतार सिंह अक्सर आम दरवाजों में से जरा मुश्किल से ही निकल पाते हैं और हां, उनका कार में बैठना तो नामुमकिन ही है इसलिए वे कहीं भी आने-जाने के लिए अपनी बाइक का इस्तेमाल करते हैं। इसी माध्यम से वो अपने सिख धर्म का प्रचार-प्रसार भी करते है।

स्रोत- HISTORY TV18, दैनिक भास्कर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *