तो स्टीव जॉब्स का नौकरी के लिए किया गया आवेदन पत्र होगा लाखों नीलाम

अगर कोई आम आदमी किसी कंपनी या सरकारी विभाग में नौकरी के लिए आवेदन करता है तो हमारे आवेदन को कुछ ही महीने में कचरे के डब्बे फेंक दिया जाता है या किसी रद्दी वालों को बेच दिया जाता है. मगर दुनिया का एक ऐसा भी आवेदक था जिसके आवेदन को लाखों में बेचा जा रहा है.

जी हां अमेरिकी बिजनेस टाईकून,आविष्कारक और एप्पल इंक के भूतपूर्व सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रहे स्टीव जॉब्स का नौकरी के लिए किया गया आवेदन पत्र नीलम किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आवेदन पत्र की कीमत 50 हजार डालर यानि 32 लाख 34 हजार 462 रुपये में नीलम की जानी है.

नौकरी के लिए एप्पल कंपनी के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स की हस्ताक्षर की हुई आवेदन पत्र की नीलामी अमेरिका में हो सकती है जिससे 50 हजार डॉलर मिलने की उम्मीद है.

जॉब्स ने 1972 में रीड कालेज में दाखिला लिया था. मगर वो अपने अभिभावकों के द्वारा दिए जाने वाले धन को बचाना चाहते थे इसलिए उन्होंने महज़ 6 महीने बाद ही पढ़ाई छोड़ दी थी.

जॉब्स ने 1972 में एक पन्ने की प्रश्नावली भरी थी. इसमें उन्होंने अपना पता..‘‘रीड कालेज’’, फोन..‘‘कोई नहीं’’, विषय..‘‘अंग्रेजी साहित्य’’ भरा था. मध्य वर्ग में ड्राइविंग लाइसेंस के जवाब में उन्होंने ‘‘हां’’ लिखा है. उन्होंने अपने स्किल को लेकर कम्प्यूटर और कैलकुलेटर के बगल में ‘‘हां’’ लिखा है. उन्होंने नीचे अपनी विशेष योग्यता के तौर पर ‘‘इलेक्ट्रॉनिक्स टेक या डिज़ाइन इंजीनियर’’ लिखा है.

बोस्टन स्थित आर आर ऑक्शन के एक्जेक्युटिव वीपी बॉबी लिविंग्स्टोन के मुताबिक, ‘‘यह एक शानदार दस्तावेज है जो जॉब्स की तकनीकी उद्योग में काम करने की शुरूआती इच्छा को उजागर करता है जिसमें वह एक दिन क्रांति लाने वाले थे.’’ उम्मीद है कि यह दस्तावेज 50 हज़ार डॉलर में बिकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *