भारत के वो गाने जिनके बोल और धुन पर आज भी ठुमकते और गुनगुनाते है लोग

आजकल आये दिन नये-नए गायक अपने-अपने क्षमता अनुसार एक से बढ़कर एक बेहतरीन गाने लेकर मनोरंजन की दुनिया में खूब सुर्खिया बटोरने में लगे है. मगर क्या आप जानते है ? भारत के कुछ ऐसे गानों के बारे में जो रिलीज होते ही सोशल मीडिया समेत बच्चे-बच्चे के जुबान पर रटा से गए थे. भारत ही नहीं दुनिया के ऐसे कई देश है जहाँ लोगों को  गाना समझ में न आने के बावजूद लोग गाना बजते ही झुमने को मजबूर हो जाते है. और ये सिलसिला आज भी जारी है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही गानों के बारे इस लेख के बारे में बताने जा रहे है…

ए आर रहमान का गाया गाना जय हो… 

सबसे पहले नंबर पर आता है. वर्ष 2008 में आई फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर फिल्माया गया गाना जय हो... जिसे संगीतकार ए आर रहमान द्वारा कम्पोज किया गया था. इस गाने को  आज भी ऐसे कई आयोजनों में बड़े ही प्राथमिकता से बजाया जाता है. आपको बता दें कि Jai Ho गाने को ऑस्कर ग्रैमी अवार्ड जैसे कई पुरस्कार मिल चुके हैं. अबतक इस गाने को यूट्यूब पर 22,454,020 व्यूस है.

शाहरुख खान पर फिल्माया गाना चल छैया-छैया 

वैसे तो दुनिया भर में शाहरुख खान आज भी लोकप्रिय है. मगर 1998 में रिलीज हुई फिल्म दिल से का गाना चल छैया-छैया भारत समेत कई देशों में काफी लोकप्रिय रहा. आपको बता दें कि वर्ष 2003 में YouTube पर अपलोड होते ही इस गाने के वीडियो पर तीन लाख न्यूज़ सिर्फ 3 दिनों में देखे गए. आज की बात करे तो इस गाने को अबतक 18,988,313 व्यूस है. आपको बता दें कि इस गाने को 155 देशों ने मिलकर वोट किया था जिसमें इस गाने को नौवां स्थान मिला था.

नशे से चढ़ गयी है 

वर्ष 2016 में आई फिल्म बेफिक्रे में रणवीर सिंह और वाणी कपूर पर फिल्माया गया गाना नशे से चढ़ गई है…काफी मशहूर हुआ. इस गाने ने अपने वक्त के सारे रिकार्ड तोड़ दिए. YouTube पर यह गाना 405 354,007 बार देखा गया.

पंजाबी गाना काला चश्मा 

वर्ष 2016 में आई फिल्म बार बार देखो में कटरीना कैफ और सिद्धार्थ मल्होत्रा पर फिल्माया गया गाना काला चश्मा वैसे तो यह पंजाबी में गाया गाना पुराना था. मगर इस फिल्म में इसका इस्तेमाल किया गया. ये गाना इतना हिट हुआ कि सोशल मीडिया YouTube पर इसे 388,452,079 बार लोगों ने देखा. इस गाने पर विदेशों में तो अलग-अलग स्टेप पर डांस करने का जैसे प्रचलन सा बन गया. दुनिया भर में यह गाना लोगों को नाचने गाने और अलग-अलग स्टेप करने का पसंदीदा गाना बन गया.

अभिनेता धनुष का व्हाई दिस कोलावेरी कोलावेरी डी

वर्ष 2011 में गायक और अभिनेता धनुष का रिलीज हुआ गाना व्हाई दिस कोलावेरी कोलावेरी डी सोशल मीडिया पर इतना वायरल हुआ कि भारत में ही नहीं बल्कि  दुनिया के कई देशों में इसकी लोकप्रियता इतनी हो गयी कि लोग इस गाने को गुनगुनाने से खुद को रो नहीं सके. इस गाने के बोल इतने आसान थे की विदेशियों को आसानी से समझ आ जाता था. यह गाना अपने आप में एक अजूबा था इस गाने ने भारत के साथ-साथ जापान में भी खूब पसंद किया इसके अलावा अन्य देशों में भी इसे खूब पसंद किया गया इस गाने के गायक धनुष को भी रातों रात स्टार बना दिया था. अब तक इस गाने को यूट्यूब पर 144,830,759 लोगों ने देख लिया है.

प्रभु देवा पर फिल्माया गाना उर्वशी..उर्वशी… 

वर्ष 1994 में  तमिल भाषा में बनी फिल्म Kadhalan के हिंदी वर्जन में ए आर रहमान का गया गाना उर्वशी…उर्वशी…. जो भारत के माइकल जैकसन कहे जाने वाले प्रभु देवा पर फिल्माया गया था. ये गाना इतना फेमस हुआ कि भारत में इस गाने ने कई रिकॉर्ड तोड़े सिर्फ भारत में ही नहीं इस गाने को अमेरिका और UK में भी खूब पसंद किया गया. UK के एक कलाकार ने इस गाने का अंग्रेजी अनुवाद करके एक अपना एल्बम निकाला जिसका एक ऑस्ट्रेलियन फिल्म में इस्तेमाल किया गया। और यह बेहद पसंद किया गया. आपको बता दें अबतक इस गाने के वीडियो को यूट्यूब पर 10,949,176 बार देखा गया.

फिल्म आवारा का टाइटल सॉंग आवारा हूं..! 

नये गानों के आलावा पुराने फिल्मों के गाने भी सुर्खिया बटोरने में पीछे नहीं है. ऐसी ही फिल्म थी आरके बैनर तले सन 1951 में बनी फिल्म आवारा. राजकपूर पर फिल्माये गए फिल्म का टाइटल सॉंग आवारा हूं भारत के साथ-साथ विदेशों में खूब पसंद किया गया. यह गाना इतना लोकप्रिय है कि सोवियत संघ में आज भी इस पर लोग ठुमकते हैं. इस गाने को उस जमाने के ही लोग नहीं बल्कि आज की युवा पीढ़ी भी प्राथमिकता से गुनगुनाते है. कई देशों के पब और क्लबों में तो लोग इसको स्टेज सो का भी हिस्सा बनाते है. यूट्यूब पर इस गाने को 10,355,422 बार देखा जा चुका है.

दलेर मेहंदी का गाया गाना तुनक-तुनक तुन तारा… 

भारतीय गीत संगीत में अगर पंजाबी गाने का जिक्र न हो तो मनोरंजन की दुनिया अधूरी सी लगती है. आपको बात दें कि पंजाबी गायक दलेर मेहंदी का तुनक तुनक तुन तारा ने भी रिलीज के बाद कई रिकार्ड तोड़े थे. दलेर के हर गाने तो वैसे लोगों को ठुमकने और गुनगुनाने पर मजबूर कर देते है. दलेर के  तुनक-तुनक तुन तारा गाना यूट्यूब पर 81,817,020 देखा गया है.

जिम्मी-जिम्मी आजा आजा 

सन 1982 में रिलीज हुई फिल्म डिस्को डांसर का गाना जिमी जिमी आजा आजा समय के साथ-साथ इस गाने की लोकप्रियता कम नहीं हुई जब यह फिल्म और गाना रिलीज हुआ तो चीन रूस सोवियत संघ में भी जबरदस्त हिट हुआ था. टर्की सोवियत संघ चीन जैसे देशों में यह गाना अंतरराष्ट्रीय गाना बन गया था और यही नहीं जिमी जिमी एक ऐसा गाना है जिससे चीन में भी पुरस्कृत किया गया है. फिल्म अभिनेता और अपने जमाने के एक्सन किंग मिथुन चक्रवर्ती पर फिल्माए गए इस गाने में मिथुन के वेशभूषा और स्टाइल का अन्य देशों में भी नकल किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *