वीजा के लिए गुरुद्वारें में चढ़ते है खिलौने वाले हवाई जहाज

आस्था और विश्वास के आगे इंसान इतना विवश होता है कि कही सुनी और मान्यताओं को मानते हुए कुछ भी करने को तैयार रहता है. अबतक आपने किसी मंदिर, मस्जिद चर्च या गुरूद्वारे जैसे धार्मिक स्थलों पर फूल-माला, कपड़ा-मिठाई, नर और पशु बलि के बारे में सूना होगा. मगर दुनिया में ऐसे भी धार्मिक स्थान है जो कई खासियतों की वजह से चर्चा में रहते है. आज हम आपको एक ऐसे गुरुद्वारे के बारे में बताने जा रहे है जहां मन्नत पूरी होने के लिए चढ़ावे में खिलौने और हवाई जहाज चढ़ते है.

विदेश सफर के लिए वीजा मिलने पर चढ़ाते है हवाई जहाज 

पंजाब के जालंधर में तल्हन गांव में शहीद बाबा निहाल सिंह का गुरुद्वारे लोग मन्नत पूरी होने पर खिलौने वाले हवाई जहाज चढ़ाएं जाते है. इसलिए इस गुरूद्वारे को हवाई जहाज गुरूद्वारे के नाम से भी जाना जाता है.

कहा जाता है जब अमेरिका या किसी और डेस्टिनेशन में जाने के लिए वीजा का मामला पासपोर्ट ऑफिस में अटक गया हो तो यहां गुरुद्वारा में गुहार लगाने से अटका हुआ काम पूरा हो जाता है. इस गांव में आने वाले अधिकतर लोग इस गुरुद्वारे में अपने वीजा की मुराद लेकर आते हैं.

यहां आने वाले लोगों की मान्यता है कि इस गुरुद्वारे में खिलौने का हवाई जहाज चढ़ाने से मनचाही डेस्टिनेशन में उन्हें वीजा मिल जाता है. इस गुरुद्वारे को हवाई जहाज गुरुद्वारा के नाम से भी बुलाया जाता है.

एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक गुरुद्वारा प्रंबधन का कहना है कि रविवार के दिन इस गुरुद्वारे की पहली मंजिल में करीब 80 से 100 खिलौने के हवाई जहाज रखे मिलते हैं. ये लोगों की श्रद्धा ही है कि वो वीजा पाने के लिए इस गुरुद्वारे में खिलौने का हवाई जहाज चढ़ाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *