जानिए आखिर कौन है सकाब ? जिसके लिए करोड़ों रुपये खर्च करने को तैयार थे सलमान खान

सलमान खान की फिल्मे हो या उनकी होने वाली शादी बात. खूब चर्चा में रहती है. मगर इन दिनों एक बात सामने आई है. जिसे लेकर सलमान चर्चा में है. दरअसल, यह एक घोड़ा से जुड़ा मामला है. जिसकी कीमत सलमान ने 2 करोड़ रुपए लगाई है. सलमान खान को घोड़ों का बहुत शौक है. उनके पनवाल स्थित फार्म हाउस पर कुत्तों के अलावा घोड़ों की देखभाल के लिए अगल व्यवस्‍था की गई है.

हाल ही में सलमान खान को एक घोड़ा पसंद आ गया. अहमदाबाद के रहने वाले सिराज खान पठान के पास है. जिसका नाम सकाब है. सकाब (घोड़ा) जिस प्रजाति का घोड़ा है, वैसे सिर्फ 2 और घोड़े इस दुनियाभर में हैं. इनमें से एक कनाडा तो दूसरा अमेरिका में है. सकाब की खासियत यह है कि 43 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार में उसकी चाल इतनी आसान और बिना जंपिंग वाली होती है कि घुड़सवार को कोई परेशानी नहीं होती है.

सकाब वर्ल्ड फेमस घोड़ों में से एक है और सलमान का दिल इस पर आ गया है. लेकिन सिराज इसे बेचने को तैयार नहीं हैं. एक साल पहले पंजाब की बादल फैमिली ने इस घोड़े की कीमत 1.11 करोड़ रुपए लगाई थी. सिराज ने उस समय भी सकाब को बेचने से मना कर दिया था. सिराज कहते हैं कि सकाब उनके लिए बेशकीमती है. उसकी बोली नहीं लगाई जा सकती. सिराज ने 2015 में सकाब को 14 लाख रुपए में खरीदा था. सकाब की नस्ल बेहद दुर्लभ मानी जाती है.

उसकी उम्र 6 साल है और उसके करतब बेमिसाल हैं. सकाब 43 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ता है और यह देश का सबसे तेज घोड़ा है. सकाब अब तक तीन-तीन नेशनल अवॉर्ड जीत चुका है. 31 जनवरी को राजस्थान के जैसलमेर के मरू महोत्सव में भी देशभर के घोड़ों को इसने पीछे छोड़ दिया था.

वैसे तो सलमान खान का ऑफर ठुकराने की हिम्मत किसी में नहीं लेकिन मगर पठान ने सकाब को न बेचकर सलमान का दिल तो दिया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सकाब के लिए सलामन दो करोड़ रुपये खर्च करने को तैयार थे. मगर अफसोस ऐसा न हो सका. सलमान की ये भी चाहत अधूरी रह गयी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *