भारत से ज्यादा खुशहाल है पाकिस्तान : सर्वे रिपोर्ट

प्रत्येक वर्ष की तरह साल 2018 की वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट आ गई है जिसमे भारत से ज्यादा खुशहाल देश पाकिस्तान को बताया गया है. जबकि खुशहाल देशों कि लिस्ट में इस बार नॉर्वे को पछाड़कर फिनलैंड नंबर 1 देश बन गया है. भारत खुशी वाले देशों की कतार में पिछले वर्ष 122वें स्थन पर था लेकिन इस वर्ष भी खुशी की बात नहीं है ये आकड़ा बढ़कर 133 हो गया है.

ख़ुशी के मामले में भारत से भी गरीब देश सबसे आगे है 

यूनाइटेड नेशन की ओर से हर वर्ष वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट जारी की जाती है. इस बार विश्व के 156 देशों की खुशियों की लिस्ट बनाई गई है. इस लिस्ट के दक्षिण एशिया देशों मे भारत ​सिर्फ अफगानिस्तान से आगे हैं. गरीब देश भुटान और नेपाल भी भारत से आगे ​हैं. पिछले साल यह नंबर पहले 122वां था, लेकिन हम इस बार 11 अंक और नीचे आ गए ​​हैं.

लिस्ट में पाकिस्तान 75वें नंबर पर है वहीं भूटान 97वें, नेपाल 101, बांग्लादेश 115वें स्थान पर है. खुशहाल देशों कि लिस्ट में इस बार हमारा स्थान 11 अंक गिर कर 133वां हो गया है. विश्व का अमीर और ताकतवर देश अमेरिका भी पीछे रह गया है. इस वर्ष अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों की रैंक में भी गिरावट रही है. 4 अंको की गिरावट के बाद अमेरिका 18वें और ब्रिटेन 19वें पायदान पर है.

रहने लायक सबसे अच्छी जगह माने जाने वाले फिनलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क, आईसलैंड जैसे देश टॉप पर हैं. इस लिस्ट में खास बात यह रही की इस बार शरणार्थी और अप्रवासियों की खुशहाली को भी शामिल किया गया है. बता दें कि इस रिपोर्ट को बनाने के लिए किसी भी देश की आय, स्वास्थ्य, जीवन प्रत्याशा, सामाजिक सहयोग, आजादी, भरोसा और एक-दूसरे के प्रति उदारता या दानशीलता जैसे विभिन्न पैमानों को देख कर अंक दिए जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *