एक ऐसा आइलैंड जो है महिला आरक्षित, जहां पुरुषों का जाना है निषेध !

अबतक आपने दुनिया में ट्रेन, बस, नौकरी, में सुविधाओं से संबंधित तमाम महिला आरक्षण के बारे में सुना या देखा होगा. मगर अब एक ऐसा देश है जहां एक आइलैंड ही महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है.

जी हां फिनलैंड में एक आइलैंड केवल महिलाओं के लिए तैयार किया गया है. मीडिया खबरों के मुताबिक इसे ‘सुपरशी’ आइलैंड कहा जा रहा है. इस आइलैंड पर पुरुषों को आने की अनुमति नहीं है. बताया जा रहा है जुलाई से आइलैंड पर महिलाएं छुट्टियां मना सकेंगी.

केवल महिलाओं के लिए आइलैंड को तैयार करने के पीछे दिलचस्प वजह भी बताई जा रही है. कहा जा रहा है कि महिलाओं को सामाजिक दबाव से मुक्त जगह मुहैया कराने के मकसद से इसे तैयार किया गया है जहां वे अपनी पूरी ऊर्जा के साथ रह सकें. जिसे कारोबारी महिला क्रिस्टीना रोथ ने तैयार किया है.

आइलैंड पर मिलने वाली सुविधाएं 

आइलैंड में चार लक्जरी केबिन में 10 लोग ठहर सकते हैं. यहां जीवन स्तर अच्छा करने की गतिविधियों और संबंधों को बेहतर बनाने के अवसर दिए जाएंगे. सुपरशी आइलैंड की संस्थापक ने इसे बनाने के लिए खुद से प्रेरणा ली. वह लाइफस्टाइल ब्लॉग और नेटवर्किंग ग्रुप चलाती हैं जिसके जरिये वह महिलाओं को अन्य महिलाओं से जुड़ने और उनसे दोस्ती करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं.

एक कंसल्टेंसी बिजनेस की पूर्व सीईओ ने कहा- ”मैं वाकई में एक पुरुष प्रधान विश्व में रही, काम किया और सांस ली. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में जब मैंने वाकई में ज्यादा यात्रा करना शुरू की तो मैं दुनियाभर में कई अद्भुत महिलाओं से मिली.”

ब्वॉयफ्रेंड ने प्राकृतिक छटा का दिखाया सौंदर्य तो आइलैंड खरीदने का विचार आया 

हालांकि रोथ ने यह आइलैंड तब खरीदा जब उनके ब्वॉयफ्रेंड ने फिनलैंड की प्राकृतिक छटा का सौंदर्य दिखाया. उन्होंने कहा- मुझे फिनलैंड के इस द्वीपसमूह के साथ प्यार हो गया. मेरे फिनलैंड के ब्वॉयफ्रेंड ने इस द्वीपसमूह से मेरा परिचय कराया था, जिसके बाद मैंने इसे खरीदा और फिर हम इसका नवीकरण करने लगे.
रोथ कहती हैं कि आइलैंड के लिए हर एक महिला बुकिंग नहीं कर सकती है, उन्होंने इसके लिए कुछ शर्तें रखी हैं और वह खुद अपने आगंतुकों का स्वागत करती हैं. वह कहती हैं कि सबसे पहले उनके लिए जो बात महत्वपूर्ण है वह यह है कि आपका व्यक्तित्व अद्भुत होना चाहिए, क्योंकि आप एक आइलैंड पर हैं और तभी आप यहां मजे से रह सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *