भारत का एक ऐसा ये हवाई अड्डा जो बना दुनिया का नंबर

दुनिया भर में हवाई सफ़र जितना सस्ता होता जा रहा उससे कही ज्यादा यात्रियों की वृद्धि भी हो रही. जिसे ध्यान रखते हुए नए-नए हवाई अड्डे और हवाई जहाजों की संख्या भी बढ़ रही. बता दें कि यात्री सुविधा और सुरक्षा के लिहाज से दुनिया भर के हवाई अड्डों को एक श्रेणी में रखा जाता है. आज हम आपको भारत के एक ऐसे हवाई अड्डे के बारे में बताने जा रहे है जहां यात्री संख्या बढ़त के साथ ही बेहतर सुविधाओं के लिए पूरी दुनिया में नंबर का दर्जा मिला है.

एशिया का सातवां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट 

दरअसल, जीएमआर की कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. (डायल) के मुताबिक दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआईए) 4 करोड़ सालाना यात्री क्षमता के साथ एयरपोर्ट कौंसिल इंटरनेशनल (एसीआई)-एएसक्यू 2017 रैकिंग में दुनिया का नंबर एक हवाई अड्डा बन गया है.

बयान में कहा गया कि इस हवाई अड्डे के माध्यम से कुल 6.35 करोड़ यात्रियों ने सफर किया. इस तरह से यात्री संख्या में वृद्धि के मामले में इसने चांगी, इंचेओन और बैंकॉक एयरपोर्ट को पीछे छोड़ दिया है. यह अब एशिया का सातवां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है और दुनिया के 20 सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में से एक है.

आपके जानकारी के बता दें कि की पूरे भारत में लगभग 14 अंतरराष्ट्रीय हवाई-अड्डे है जिसमे दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट शामिल है. इसके आलावा तकरीबन 31 राष्ट्रीय हवाई-अड्डे है. जबकि 14 अन्य हवाई अड्डे है.

One thought on “भारत का एक ऐसा ये हवाई अड्डा जो बना दुनिया का नंबर

  • July 9, 2018 at 11:16 am
    Permalink

    हेलो सर

    मेरा नाम राज है. मैं पिछले 4 सालो से हिंदी content writing का काम कर रहा हूँ. मैं lifestyle, spiritual, cookery, literature, film, fashion, health, relationship जैसे टॉपिक पर लेख लिखता हूँ.

    अगर आपको content writer की जरूरत है तो सम्पर्क करें.

    राज
    I prefer work from home, freelancer
    hot2016raj@gmail.com

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *