धरती पर इंसान के अलावा रहते है कई मानवर जिन्हें जानकर चौक जायेंगे आप !

पृथ्वी की जब से उत्पत्ति हुई तब से जमीन और जल से लेकर आसमान तक इंसानों समेत कई जीवों की उत्पत्ति हुई. जिनमे से कई जिवों को हम अपनी आखों से देख पाते है. पर इस रहस्यमयी धरती पर ऐसे भी जिव हुए जिन्हें हम नहीं देख पाते. मगर दुनिया में ऐसी कई घटनाएं घटित हुई है जिसमे ऐसे कई जिव नजर आये जो न तो पूरी तरह मानव थे और नहीं ही पूरी तरह जानवर. ऐसे जीवों को  वैज्ञानिक भाषा में मानवर कह जाता है. तो चलिए हम आपको बताते है उन मनावरों के बारे में…..!

लिजार्डमैन

kuchhnaya Lizardman
hindi.speakingtree.in

अमेरिका के साउथ कैरोलिना क्षेत्र में सात फीट और 2 इंच लंबे इस प्राणी को देखा गया था जिसके हाथ और पैरों में सिर्फ तीन-तीन अंगुलियां थीं. जिसे लिजार्डमैन नाम से जाना जाता जिसका पता  29 जून 1988 को चला . जब 17 साल का क्रिस्टोफर डेविस रात दो बजे काम से लौट रहा था. स्केप और स्वैंप के पास पंहुचकर उसकी कार का टायर फट गया. टायर बदलने के लिए उसने कार सडक़ पर रोक दी. कुछ ही देर बाद उसे अपने पीछे से दौडने कि आवाज़ सुनाई दि. उसने देखा खेतों में से एक विचित्र प्राणी उसकी तरफ़ दौडते हुआ आ रहा है. उसको देख कर डेविस डर के कारण कार मे छिप गया. डेविस के अनुसार वह काफी गुस्सें मे था. वह कार की छत पर चढ़ा, काफी खरोंचे मारी और साइड मिरर भी तोड दिया.

इसके अगले महीने लिजार्डमैन को देखने कि कई लोगों ने शिक़ायत की. सभी घटनाएं स्केप और स्वैंप के पाँच किमी व्यास के इलाके मे हूई. सभी की कार पर काटने और खरोंचने के निशान थे. इतने लोगो की शिकायत के बाद स्थानीय अधिकारियों ने सोचा कहीं कुछ तो गड़बड़ है. फिर भी उन्हें लगता था कि ये कोइ भालू हो सक्ता है. इसके बाद डेविस के दिए विवरण के अनुसार प्लास्टर से लिजार्डमैन के पन्जे बना के देखे गये. ये करीब 14 इंच के थे, उनके अनुसार ऐसे फूटप्रिंट्स साइंस के रिकॉर्ड में नही है इसलिए जॉंच के लिये उन्हे FBI को नहीं भेजा गया. अगले साल गर्मियों के अन्त तक लिजार्डमैन को देखे जाने की बरे कम हो गई। अब भी बीच बीच में लोग ऐसे दावे करते रह्ते है पर वास्तव मे कभी लिजार्डमैन जैसा कोइ प्राणि था या नही ये आज तक एक रहस्य है.

जर्सी डेविल

jersey-devil-kuchhnaya

रहस्यमय और खौफनाक प्राणियों की इस लिस्ट में दूसरा नाम है जर्सी डेविल का. इस जिव के बारे में सर्वप्रथम 1800 में सुना गया था, इसके बाद 20वीं सदी तक आए दिन इसका जिक्र होता रहा.

घोड़े के मुंह जैसा चमगादड़

kuchhnaya
इस जीव को सबसे पहले न्यू जर्सी (अमेरिका) के एक घने जंगल में देखा गया था. जिसने भी इसे देखा था उनका कहना था कि यह चमगादड़ के पंखों वाला जीव था जो दो पैरों पर चलता था. इसका मुंह घोड़े की तरह था. जर्सी डेविल से जुड़ी एक किंवदंति भी प्रचलित है जिसके अनुसार यह माना जाता है कि जब एक चुड़ैल अपने 13वें बच्चे को जन्म दे रही थी तो उसने शैतान को जगा दिया था. जैसे ही उसके बच्चे ने जन्म लिया उसका रूप शैतान की तरह हो गया. इस बच्चे की आवाज भी बहुत खौफनाक थी. इसे ही जर्सी डेविल कहा जाता है.

फ्लैटवुड्स मॉंस्टर

kuchhnaya
इस प्राणी को देखकर कोई भी यह अंदाजा लगा सकता था कि यह इस लोक से तो संबंध नहीं रखता. इसका स्वरूप एक पारलौकिक शक्ति की तरह था जिसे सर्वप्रथम 12 सितंबर, 1952 को देखा गया था. रिपोर्ट्स की मानें तो यह जीव 10 फीट लंबा और लाल रंग के चेहरे वाला था. इसकी आंखें देखकर कोई भी खौफजदा हो सकता था। या तो उसके हाथ थे ही नहीं या फिर इतने छोटे थे कि दिखाई नहीं देते थे, सिर्फ अंगुलियां ही दिखती थीं.

आउलमैन


वर्ष 1976 के ब्रिटेन में सबसे पहली बार उल्लू की तरह दिखने वाले इस जीव को देखने की बात कही गई थी. इसे मावनैन चर्च टॉवर पर उड़ते हुए देखा गया था, जिसके कान नुकीले, आंखें रक्त की तरह लाल और आकार एक औसत मनुष्य की तरह था. इसे लगातार 2 सालों, यानि 1978 तक देखे जाने जैसे किस्से सामने आते रहे.

डोवर डीमन

dover-demon_kuchhnaya
विचित्र और रहस्यमयी प्राणियों की लिस्ट में अगला नाम है डोवर डीमन का, जिसे वर्ष 1977 में अमेरिका में देखा जाता रहा. इसका आकार बेहद विचित्र था, पहले लोगों ने इसे एलियन समझा और बाद में उन्हें लगा कि यह कोई वैज्ञानिक प्रयोग का हिस्सा है.

हाइब्रिड एलियन

इस जीव की आंखें बहुत बड़ी और नारंगी रंग की थीं, इसके हाथ पैर बहुत छोटे और पतले थे. लोग इसे हाइब्रिड एलियन कहने लगे थे. इसकी हाइट केवल तीन फीट थी, यह सांप की तरह फुंकारता और बाज की तरह चीखता था.

पोप लिंक मॉंस्टर

Sheepman kuchhnaya
यह बेहद खौफनाक आकृत्ति वाला जीव था जिसकी हाइट और धड़ तो इंसानों जैसा था लेकिन बाजी फीचर्स भेड़ या बकरी से मिलते थे. इसके माथे पर सींग थी और कहा जाता है कि यह किसी को भी सम्मोहित करने की शक्ति रखता था. यह गाना गाकर या फिर अभिनय कर अपने शिकार को फंसाता और फिर उन्हें मार देता था.

गोटमैन

gotman kuchhnaya
यह बकरी और मनुष्य की तरह दिखता था जिसे सबसे पहले वर्ष 1957 में अमेरिका में देखा गया था. इसके बीच यह 12 वयस्कों और 2 बच्चों की हत्या कर चुका था. इसके बाद वह वर्ष 1966 तक छिपा रहा और फिर दिखाई दिया. वह लोगों पर कुल्हाड़ी से वार करता था और उनके शव को टुकड़ों में बांट देता था.

कन्वै आइलैंड मॉंस्टर

नवंबर 1954 का दिन था जब इंगलैंड के कंवै आइलैंड पर एक छोटा लेकिन डरावने से जीव का शव मिला था। इस जीव का शव 76 सेंटीमीटर के करीब था। एक साल बाद अगस्त 1955 में फिर उसी जगह ऐसा ही एक शव और मिला लेकिन इसकी लंबाई 126 सेंटीमीटर की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *