निम्बू-मिर्च लटकाने का रहस्य !

हरी मिर्ची और निम्बू अक्सर हर किसी के घर के दरवाजे, गाड़ी-मोटर में आपने देखा होगा. क्या आप जानते है इसका क्या महत्व है ? नहीं तो चलिए हम आज आपको बताते है इसके पीछे का राज!

nimbu mirch kuchhnaya

 

हमारे बड़े बुजुर्ग अक्सर ये कहते रहते हैं कि यदि सड़क पर या फिर किसी चौराहे पर निम्बू और मिर्च पड़ा हो तो उस पर कभी भी पैर नहीं रखना चाहिए या फिर उसे लाँघ कर पार नहीं करना चाहिए. इसे अंधविश्वास नहीं कह सकते क्योंकि इसके पीछे एक कारण है. बुरी नज़र से परेशान व्यक्ति अपनी संपत्ति की सुरक्षा के लिए नींबू और मिर्च बांध देता है, ऐसा करने से जो भी नकारात्मक प्रभाव आपकी संपत्ति की तरफ बढ़ते हैं तब ये उस प्रभाव को अपने में ग्रहण करके नष्ट कर देते हैं.

 

nimbu mirch kuchhnaya.01

 

निम्बू करता है नकारात्मक उर्जा को ग्रहण ( Lemon Absorbs Negative Energy )

हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि निम्बू और मिर्च किस तरह से आपकी नीजी जीवन में हो रही उथल पुथल को सामान्य सकते हैं. आज हम आपको नीम्बू मिर्च से होने वाले टोटके के बारे में बताने वाले है.
टोटकों में इस्तेमाल होने वाली चीजें ( Things Used in Spells ) :
आमतौर पर इंसान तंत्र – मंत्र और टोने – टोटके का नाम सुनते ही डर जाते है. टोने – टोटके का किसी पर नकारात्मक प्रभाव होता है तो किसी पर सकारात्मक. ऐसे अनेक व्यक्ति है जो किसी परेशानी, लाइलाज बिमारी, संपत्ति या फिर परिवार व व्यापार पर किसी की नजर लग जाने के कारण टोने टोटके का सहारा लेते है. टोने टोटके में प्रयुक्त होने वाले मुख्य चीजे हैं – नींबू, तरबूज, सफेद कद्दू और मिर्च.

निम्बू और मिर्च का ही उपयोग ( Uses of Lemon and Chili ) :
इन सब चीजों का प्रयोग प्रायः बुरी नज़र से बचने के लिए ही किया जाता है. क्या आप जानते हैं कि नीम्बू और मिर्च का ही प्रयोग टोटके के लिए क्यों किया जाता है, यदी नहीं तो आप यह जान लें कि नीम्बू खट्टा होते है और मिर्च तीखी. माना जाता है कि नीम्बू और मिर्च किसी भी व्यक्ति की एकाग्रता और ध्यान को पूरा न कर उसे बीच में ही तोड़ देता है.

दूकान के सामने नीम्बू मिर्च ( Lemon and Chili in Front of Shop ) :

nimbu mirch kuchhnaya.02

इस तरह से यदी कोई अपना बुरा प्रभाव डालने कोशिश भी करता है तो ये दोनों ध्यान और एकाग्रता को बीच में ही भंग कर देता हैं. अक्सर देखा जाता है कि इंसान अपने संगठन अपने कार्यस्थल तथा अपनी संपत्ति के मुख्य दरवाजे पर नीम्बू और मिर्च टांग देते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है कि किसी अन्य के नकारात्मक प्रभाव को रोक कर ये आपके लिए सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करे और आपको कभी किसी बुरी नजर का सामना न करना पड़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *