भारत सरकार के जरुरी ऐप जो आपको जानना बेहद जरुरी

सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने देश को डिजिटल की तरफ ले जाने के लिए कई बड़े प्रयास किए. डिजीटल लॉकर से लेकर ऑनलाइन ऐप तक सरकार की ओर से काम को डिजिटल बनाने की मुहिम जारी है.

पेटीएम और दूसरी निजी कंपनियों की टक्कर में सरकार ने भीम UPI ऐप्लीकेशन भी लॉन्च की. ऐसी कई सरकारी ऐप्लीकेशन आज आपके-हमारे लिए बेहद खास है. तो जानिए ऐसी ही कुछ सरकारी ऐप्लीकेशन के बार में जो हमारे स्मार्टफोन में होना ज़रूरी है.

भीम (BHIM-Bharat Interface for Money)

विदेशी पेमेंट गेटवे की बजाए सरकार ने नोटबंदी के बाद स्वदेशी भीम ऐप लॉन्च किया. इससे आप सीधे खातों में अपनी रकम को ट्रांसफर कर सकते हैं. जो एनपीसीआई यानि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के जरिए सुरक्षित नेटवर्क में होंगे. इसके अलावा कहीं भी किसी भी दुकानदार को आप पैसे भेज सकते हैं.

एम-कवच

भारत में स्‍मार्टफोन के बढ़ते प्रयोग के साथ ही वायरस, हैकर्स और मालवेयर के हमले को लेकर खतरे भी बढ़ गये है. आज आपकी बैंकिंग, फाइनेंस आदि से जुड़ी अहम एप मोबाइल पर मौजूद हैं. ये सुविधाजनक हैं. लेकिन इन पर मालवेयर के हमले का खतरा भी हमेशा बना रहता है. डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने में जुटी मोदी सरकार मोबाइल सुरक्षा की दिशा में भी काम कर रही है. सरकार ने एम-कवच एप जारी किया है जो कि मोबाइल पर हैकर्स के संभावित खतरों से बचाता है. एम-कवच को भारत सरकार के सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्‍ड सिस्‍टम (C-DAC) ने विकसित किया है. इसकी मदद से वाईफाई, ब्लूटूथ, कैमरा और मोबाइल डेटा जैसी चीज़ों को कोई गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता है.

आयकर सेतु ऐप्लीकेशन

इस ऐप की मदद से आप ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ये करदाताओं और आयकरदाताओं को जोड़ती है. इसके ज़रिए आप इनकम टैक्स रिटर्न भी फाइल कर सकते हैं. TDS का कैलकुलेशन भी आप कर सकते हैं.

जीएसटी रेट फाइंडर या सीबीईसी जीएसटी ऐप

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले हफ्ते ‘जीएसटी रेट फाइंडर’ नाम का स्मार्टफोन ऐप लॉन्च किया. यह ऐप ग्राहकों को किसी सामान या सेवा की खरीदारी से पहले उस पर लगाई गई जीएसटी रेट की पुष्टि करेगा, ताकि वे सही रेट की जांच कर ही भुगतान करें. GST Rates Finder ऐप को अभी एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया गया है. आने वाले दिनों में इसे आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध कराया जाएगा. जीएसटी को समझने के लिए ये एक शानदार ऐप्लीकेशन है. जो करदाताओं को जीएसटी से संबंधित सूचनाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है. ये लोगों के सवालों का जवाब भी देती है. इसकी मदद से आप केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग से संपर्क साध सकते हैं.

उमंग ऐप्लीकेशन

 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के करीब 4 करोड़ सदस्य ईपीएफ निकासी जैसे दावों का निपटान २३ नवंबर २०१७ को उमंग ऐप को लांच किया गया. जो अंग्रेज़ी के साथ ये सरकारी ऐप्लीकेशन कई क्षेत्रीय भाषाओं में मौजूद है. इसके ज़रिए आम आदमी अपने सरकारी दस्तावेज़ों को भेज सकते हैं. इससे आप अपने पीएफ खाते से बिना किसी मदद के पैसे निकाल सकते हैं. ये ऐप्लीकेशन कई काम करने में पारंगत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *