जया बच्चन हो सकती है सबसे अमीर सांसद एक हजार करोड़ रुपए की संपत्ति का सौपा ब्यौरा

समाजवादी पार्टी से राज्यसभा की उम्मीदवार जया बच्चन देश की सबसे अमीर सांसद बन सकती हैं. राज्यसभा की उम्मीदवारी के लिए उन्होंने जो पर्चा भरा है, उसके मुताबिक उनके पास कुल 1 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति है. ऐसे में अगर जया बच्चन सांसद चुनी जाती हैं तो वो राज्यसभा में बैठने वाली सबसे अमीर सांसद होंगी. इससे पहले 2014 में बीजेपी के राज्यसभा सांसद रविन्द्र किशोर सबसे अमीर सांसद थे. उस वक्त उन्होंने अपनी संपत्ति की घोषणा 800 करोड़ की थी.

चुनाव आयोग को दिया एक हजार करोड़ संपत्ति का एफिडेविट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जया बच्चन वर्ष 2012 में 493 करोड़ की संपत्ति की घोषणा की थी. इस बार उनकी कुल घोषित संपत्ति एक हजार करोड़ की हो गई है. जया बच्चन ने चुनाव आयोग को दिए एफिडेविट में अपने और पति अमिताभ बच्चन के 460 करोड़ की अचल संपत्ति की घोषणा की है. इसके साथ ही उन्होंने 540 करोड़ की चल संपत्ति के बारे में भी बताया है. 2012 में उन्होंने 152 करोड़ की अचल संपत्ति और 343 करोड़ की चल संपत्ति का ऐलान किया था. उनकी कुल संपत्ति इन चार सालों में दोगुना हो गई है.

जया बच्चन के पास 62 करोड़ के गहने

एफिडेविट के मुताबिक बच्चन दंपति ने 62 करोड़ की हीरे, सोने और जेवरात का ब्यौरा दिया है. इसमें 36 करोड़ की ज्वेलरी अमिताभ बच्चन ने अपने हिस्से में दिखाई है. बच्चन दंपति ने 12 गाड़ियों की भी जानकारी दी है, जिनकी कुल कीमत 13 करोड़ है. इन गाड़ियों में रॉल्स रॉयस, 3 मर्सीडीज, एक पोर्शे और एक रेंज रोवर शामिल है. इसके साथ ही बच्चन परिवार के पास एक टाटा नैनो कार और एक ट्रैक्टर भी है.

51 लाख की घड़िया और 9 लाख का पेन

अमिताभ बच्चन के पास करीब 3.4 करोड़ रुपए की तो वहीं पत्नी जया बच्चन के पास 51 लाख रुपए की घड़ियां हैं. सिर्फ इतना ही नहीं जया के पास एक 9 लाख रुपए का पेन भी है. परिवार का फ्रांस के ब्रिग्नोगन प्लेज में 3,175 स्कॉयर मीटर का एक प्लॉट है. इसके साथ ही बच्चन परिवार की नोएडा, भोपाल, पुणे, अहमदाबाद और गांधीनगर में प्रॉपर्टी है. जया बच्चन के पास 1.22 हेक्टेयर की कृषियोग्य जमीन लखनऊ के ककोरी में है. इसकी कीमत तकरीबन 2.2 करोड़ आंकी गई है. इसी तरह से अमिताभ बच्चन के पास 3 एकड़ की जमीन बाराबंकी के दौलतपुर के पास है. इसकी कीमत करीब 5.7 करोड़ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *