बेंगलुरु में शुरू हुई भारत की पहली हेलिकॉप्टर टैक्सी सर्विस

देश के खूबसूरत शहर बेंगलुरु को अब ऐसी फैसिलिटी मिली है जो अभी तक भारत के किसी भी शहर में उपलब्ध नहीं थी. दरअसल, साइबर सिटी बेंगलुरु को हवाई टैक्सी की सौगात मिली है. इससे यहां के लोगों की जिंदगी में काफी बदलाव आ जाएगा. हेलिकॉप्टर टैक्सी सर्विस की सुविधा के जरिए अब यात्री बेंगलुरु के कैंपेगोड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का सफर बहुत कम समय में आसानी से कर सकेंगे. दिलचस्प ये है कि अब तक यात्रियों को एयरपोर्ट तक पहुंचने में करीब दो से ढाई घंटे का सफर करना होता था, लेकिन हेलिकॉप्टर टैक्सी के जरिए यह सफर महज 15 मिनट में पूरा होगा.

बेंगलुरु में इस सर्विस को थंबी एविएशन कंपनी ने शुरू किया है. शहर में फिलहाल इस सर्विस को केंपगोड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए तीन रूटों पर शुरू किया गया है. यह टैक्सी KIAL से HAL यानी Hindustan Aeronautics Limited airport और इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी तक जाएगी. हालांकि, बाद में फेज-II, BIAL से लग्जरी होटलों और कांतिरावा स्टेडियम जैसे रूटों पर भी लॉन्च की जाएगी.

इस टैक्सी में 6 यात्रियों के बैठने की सुविधा है. यह टैक्सी KIAL से इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी के लिए आपको सुबह 6:30 बजे से लेकर 9:30 के बीच मिलेगी. वहीं शाम के वक्त 3:00 बजे से लेकर 6:15 के बीच ये सर्विस उपलब्ध होगी. यात्रियों को ढोने के लिए दोनों ही रूट पर हेलिकॉप्टर टैक्सी तीन चक्कर काटेगी.

जी एस टी टैक्स के साथ करनी होगी जेब ढ़ीली 

2 घंटे के सफर को महज 15 मिनट में तय करने के लिए यात्रियों को महंगे किराया भरना पड़ेगा. इस टैक्सी में यात्रा करने वाले एक यात्री का किराया 4130 रुपए है. इसमें जीएसटी टैक्स भी शामिल है. इस टैक्सी को यात्री चाहें तो ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें Heli Texii Mobile app की वेबसाइट विजिट करनी होगी, जहां वह अपने घर का ऐड्रेस जैसी डिटेल्स डालकर बुक कर सकते हैं.

हेलिकॉप्टर टैक्सी में यात्री भारी-भरकम सामान नहीं ले जा सकते हैं. इसमें सिर्फ 15 किलो तक का सामान लेकर ही यात्रा कर सकते हैं. इससे ज्यादा सामान अगर यात्री ले जाना चाहते हैं, तो उन्हें 4130 के अलावा कुछ और चार्ज करना पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *