भारतीय महिला निशानेबाज मनु भाकेर ने गोल्ड मेडल हासिल कर बनाया विश्व रिकार्ड

मैक्सिको के ग्वादलहारा में आयोजित शूटिंग वर्ल्ड कप  खेल प्रतियोगिता में भारत की तरफ से मनु भाकेर ने गोल्ड मेडल हासिल कर एक नया विश्व रिकार्ड दर्ज किया गई. मनु भाकेर ने शूटिंग वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड हासिल किया.

मात्र 16 साल की उम्र में हरियाणा के झज्जर इलाके से आने वाली मनु भाकेर ने ये सर्वश्रेष्ठ पदक अपने नाम किया है. इससे पहले मनु खेलो इंडिया गेम्स में भी लाजवाब प्रदर्शन किया था. मनु भाकेर (यूनिवर्सल सीनियर सेकेंडरी स्कूल झज्जर हरियाणा) ने लड़कियों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में दो जूनियर नेशनल रिकॉर्ड तोड़ते हुए पहले खेलो इंडिया गेम्स के पहले संस्करण में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था.

आपको बता दें कि इससे पहले भारत के शूटर शहजर रिजवी ने मैक्सिको के ग्वादलहारा में आयोजित शूटिंग वर्ल्ड कप के पहले में देश का नाम रोशन कर चुके है. शहजर रिजवी ने अपने पहले ही वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता. रिजवी ने इस 10 मीटर शूटिंग प्रतिस्पर्धा में गोल्ड जीतने के साथ-साथ शूटिंग का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया. इस इवेंट में वर्ल्ड रिकॉर्ड 242.3 प्वाइंट हासिल कर रिजवी ने जर्मनी के क्रिश्चियन रिट्ज (239.7) को हराया.

साथ ही इसी इवेंट में भारत के ही स्टार शूटर जीतू राय ने कांस्य पदक जीता. जीतू राय ने भी 219 अंक हासिल कर कांस्य पदक अपने नाम किया. साथ ही एक और भारतीय ओम प्रकाश मिथरवाल 198.4 प्वाइंट हासिलकर चौथे स्थान पर रहे थे.

वहीं, पहले दिन महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग प्रतिस्पर्धा में भारत की स्टार शूटर मेहुली घोष ने कांस्य पर निशाना साधा था . 228.4 प्वाइंट के साथ वह तीसरे स्थान पर रहीं. इस इवेंट का गोल्ड रोमानिया और रजत चीन के पास गया था.

उल्लेखनीय है कि इस इवेंट में 579 प्वाइंट्स के साथ रिजवी भारत की ओर से सबसे ज्यादा प्वाइंट हासिल करने वाले खिलाड़ी रहे. साथ ही प्रतियोगिता में वे दुनिया के 8 टॉप खिलाड़ियों में वह दूसरे स्थान पर रहे. जीतू राय 578 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *