जिम जाते हो? अगर हां – तो ये गलतियाँ बिलकुल भी ना करे !

जिम जाना अच्छा होता है क्योंकि उससे शरीर सुदृढ रहता है और मन भी प्रसन्न रहता है| हम में से कई लोग इसीलिए जिम जाते होंगे क्योंकि उन्हे बॉडी बनाने का शौक है| जिम से बॉडी बनती है परन्तु उसके लिए मेहनत भी उतनी ही करनी पडती है और आहार भी भरपूर  लेना पडता है| परन्तु कभीकभी जीम के  विपरित परिणाम हमारे शरीर पर दिखते है; क्यों कि कही न कही हम गलती कर रहे होते है| आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजे बताने वाले हैं जिन्हे जिम में जानेवाले लोगो को नही करनी चाहिए|

gym-kuchhnaya01

स्रोत

 

जिम जाने से पहले ज्यादा पानी पीना…

gym-kuchhnaya02

स्रोत

आपके school के स्पोर्ट्स टीचर से लेकर माता-पिता तक सभी ने बचपन से ही आपको हमेशा हाइड्रेटेड रहने की सलाह दी हुई है। यही सोच कई एथलीट रखते है और उन्होंने बहुत बार पानी पीने का समर्थन किया है।

स्पोर्ट्स मेडिसिन डॉक्टरों, फिजियोलॉजिस्ट और प्रशिक्षकों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक समूह ने नए दिशानिर्देश जारी किए, जिसमें बताया गया कि लोगों को शारीरिक गतिविधि के दौरान अधिक मात्रा में पानी पीना बंद करना चाहिए। व्यावहारिक रूप से, इसका मतलब है कि आपको केवल तब पीना चाहिए जब आप प्यासे हों।

अत्याधिक मात्रामें पानी पीनी के खतरे गंभीर हो सकते हैं और इनमे भ्रम या मतली से लेकर सेरेब्रल एडिमा तक शामील हैं जिसमें अतिरिक्त पानी के कारण मस्तिष्क में सूजन आती है।

यह सच है कि व्यायाम करते वक्त पानी पीना जरूरी होता है, लेकिन व्यायाम  करने से पहले बहुत ज्यादा पानी ((१ लीटर और उससे ज़्यादा ) पीना समर्थनीय नहीं है!

 

खाली पेट heavy वर्कआउट करना…

gym-kuchhnaya03

स्रोत

जिस प्रकार से गाडी चलाने के लिए ईधन की आवश्यकता होती है, उसी तरह जिम करते वक्त आपके शरीर को उर्जा की आवश्यकता होती है, जो आपको अन्न से मिलती है. परन्तु यह आहार एकदम हलका होना चाहिए. भारी मात्रा में कुछ भी ना खाए.

 

अच्छी नींद लिए बीना जिम में जाना…

gym-kuchhnaya04

स्रोत

जिम करते समय आपका मन और शरीर का केंद्रित होना जरूरी होता है, इसीलिए कम नींद लेकर ज्यादा देर तक जिम  ना करे. कम नींद के कारण आपका जिम में ध्यान नही लगेगा और आपको जल्दी-जल्दी थकान महसूस होगी.

आपकी ६ से ९ घंटे तक अच्छी, गहरी नींद होनेके बाद जो एक्सरसाइज होगी उसके परिणाम काफ़ी बेहतर साबित होंगे।

 

चाय कॉफी पी कर जिम करना

gym-kuchhnaya05

स्रोत

जिम जाने से पहले सुस्ती भगाने के लिए कई लोग चाय-कॉफी लेते हैं,  लेकिन एक्सपर्ट्स द्वारा Workout से पहले 30 -40 मिनट कुछ भी खाने या पीने की सलाह नहीं दी जाती है।

डेयरी युक्त किसीभी पेय को वर्कआउट के बाद लेना चाहिये।

दूध में बनी चाय या कॉफ़ी के साथ आप प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट का सेवन कर रहे हो , इसलिए उसे पचाने में बहुत समय लगता है।

शरीर को प्रोटीन वा उर्जा देनेवाले पदार्थ जिम  से पहले खाना…

gym-kuchhnaya06

स्रोत

जिम जाने से पहले शरीर को स्फूर्ति देने  के लिए कई लोग प्रोटीन तथा फायबर युक्त  पदार्थ खाते हैं और और तुरन्त व्यायाम करने लगते  हैं. परन्तु इन पदार्थों का पाचन  होने में काफी समय लगता है और इसीलिए प्रोटीन तथा फायबर देनेवाले पदार्थ खाने के बाद उनका पाचन होने दें. और बाद में ही व्यायाम  शुरु करें.

इसके बजाय, Whey प्रोटीन पानी के साथ मिला कर लेना बेहतर है । आपको प्रोटीन का लाभ मिलेगा और आपकी एनर्जी वर्कआउट के दौरान अच्छी रहेगी।

 

दोस्तों, जिम के पहले वॉर्मिंग अप और पश्चात स्ट्रेचिंग करना बिलकुल न भूलें.

gym-kuchhnaya07

स्रोत

कई लोग वॉर्मिंग अप और स्ट्रेचिंग करने से उबते है, परन्तु ऐसा करना शरीर के लिए खतरनाक  साबित हो सकता है इसीलिए कोई भी व्यायाम शुरु करने से पहले कम से कम ५ से १० मिनिट वार्म अप करे| और आपका पूरा वर्कआउट होने के बाद स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करें|

एक वार्म-अप धीरे-धीरे आपके शरीर के तापमान को बढ़ाकर और आपकी मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर आपके हार्ट रेट को बढ़ा देता है। वार्म-अप मांसपेशियों की pain और चोट के जोखिम को कम करने में मदद करता है। आपके वर्कआउट के बाद cooldown और स्ट्रेचिंग से व्यायाम के पूर्व की हृदय गति और रक्तचाप पर आने में मदद करता है और किसी तरह की injury से बचने में मददगार साबित हो सकता है ।

 

अब अगली बार जिम जाते समय इन चीजों जरूर पालन करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *