जानिए आखिर क्यूँ भारत सरकार की वेबसाईट पाकिस्तान में हो गयी ब्लॉक

भारत पाकिस्तान की लड़ाई सिर्फ सरहद पर ही नहीं अब डिजिटल में भी नजर आ रहा है. जी हाँ पाकिस्तान ने भारत सरकार की उन वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है जिनका डोमेन gov.in है. जिसके बाद पाकिस्तानी नागरिक भारतीय वीजा के फॉर्म को डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं.

रुक-रुक कर चल रही है पाकिस्तान में सरकार वेबसाइटें 

मीडिया खबरों के अनुसार पाकिस्तान ने gov.in डोमेन वाली सभी भारत सरकार की वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया है. इसके साथ ही उसने अगले महीने नई दिल्ली में होने वाली WTO (World Trade Organization) मंत्री बैठक में भी शामिल नहीं हुए. पाकिस्तान के इस रवैये से ऐसा लगता है कि जल्द ही भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे राजनयिक विवाद बढ़ सकते है.

खबरों के मुताबिक पाकिस्तान में भारतीय वेबसाइट्स रुक-रुककर खुल रही हैं. जिसके बाद सरकार ने 5 बार राजनयिक कम्युनिकेशन के जरिए पाकिस्तान से कहा है कि वह भारत सरकार की किसी भी वेबसाइट को ब्लॉक ना करें. इस मामले में पहला नोट 18 मई 2007 को जारी किया गया था. इसके अलावा लेटेस्ट नोट इस हफ्ते भेजा गया है.

भारतीय अधिकारियों के अनुसार पाकिस्तान ने ऐसा इसलिए किया है ताकि उसके देश में स्थित भारतीय राजनयिक और अधिकारी अपनी ही सरकारी वेबसाइट्स को ना देख सकें. हालांकि भारतीय उच्चायोग के पास ऐसी कई शिकायतें आई हैं जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तानी नागरिक भारतीय वीजा के फॉर्म को डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं.

हाल ही में  19-20 मार्च को होने वाली WTO मंत्री बैठक से पाकिस्तान ने खुद को अलग कर लिया है. पाक के इस कदम से राजनयिक विवाद के और बढ़ने के कयास लगाए जा रहे है. ज्ञात हो कि WTO बैठक में कई पक्षों पर बातचीत होती है. इस बार भारत ने पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री परवेज मलिक को बैठक में हिस्सा लेने का निमंत्रण दिया था. जिससे दोनों देशों के रिश्ते सामान्य हो सकें. मलिक ने पहले इसमें शामिल होने की हामी भरी थी लेकिन अब वह नहीं आ रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *