दुबई बना दुनिया का सबसे बड़ा होटल, तोड़ा विश्व रिकार्ड

गगनचुंबी इमारतों के लिए मशहूर दुबई ने दुनिया का सबसे ऊंचा नया होटल खोल अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. एक स्थानीय अखबार के मुताबिक गेवोरा होटल नामक 75-मंजिला यह नया होटल 356 मीटर ऊंचा होटल शुरू किया गया है. इससे पहले दुनिया का सबसे ऊंचा होटल दुबई में ही स्थित जेडब्ल्यू मैरियट मारक्विस था, जो इस नए होटल से महज एक मीटर छोटा है.

Gevora Hotel Dubai kuchhnaya
thesun.co.uk

दुनिया का सबसे ऊंचा होटल ‘जेवोरा’ शेख जायद रोड पर दुबई इंटरनेशनल फाइनेंस सेंटर के पास स्थित है. इस होटल का निर्माण मजिद अल अत्तर ने किया है. फिलहाल जेडब्ल्यू मैरियट मरकुस को दुनिया का सबसे ऊंचा होटल कहा जाता है. यह भी दुबई में ही स्थित है. दुबई एक के बाद एक अपने ही रिकॉर्ड्स तोड़ रहा है. जेवोरा होटल में लोगों को ऐसी-ऐसी सुविधाएं दी गई हैं, जिनके बारे में आप कल्पना भी नहीं कर सकते.

Gevora Hotel Dubai kuchhnaya
thesun.co.uk

जेवोरा की इमारत देखने में बेहद ही आकर्षक है. इसमें चमचमाते सोने के कुल 75 मंजिल बने हुए हैं. इसकी ऊंचाई 356 मीटर है और इसमें कुल 528 कमरे हैं. लंबाई के मामले में इसने मैरियट मरकुस को पीछे छोड़ दिया है. मैरियट की ऊंचाई जेवोरा से महज 1 मीटर ही कम है. यह साल 2013 में खुला था.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूएई साल 2020 में ग्लोबल ट्रेड फेयर एक्सपो की मेजबानी करने वाला है. ऐसे में यूएई का उद्देश्य साल 2020 तक प्रतिवर्ष 20 लाख आगंतुकों को आकर्षित करना है. इसके लिए दुबई में एक से बढ़कर एक निर्माण कार्य किए जा रहे हैं.

दुबई के पास ना केवल सबसे ऊंचे होटल का रिकॉर्ड है बल्कि दुनिया की सबसे ऊंची इमारत भी दुबई में ही स्थित है. बुर्ज खलिफा दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है, जो कि दुबई में स्थित है. इसकी ऊंचाई 828 मीटर है. गेवोरा होटल पेरिस के एफिल टावर से भी 56 मीटर ऊंचा है.

graphic-tall-buildings kuchhnaya
thesun.co.uk

दुबई में अत्तर ग्रुप ने बहुत ही आलीशान इमारतों का निर्माण किया है. शेख जायद रोड पर अत्तर ग्रुप ने ऐसे-ऐसे निर्माण कार्य किए हैं, जो हर किसी को आश्चर्य में डाल देंगे. दुबई अब बहुत ही खूबसूरत शहर बन चुका है. रेगिस्तान में स्थित इस शहर में अब हर कोई अपनी जिंदगी में एक ना एक बार जाने की ख्वाहिश रखता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *