दुनिया के प्रसिद्ध वैज्ञानिक जिन्होंने अपने खोज और भविष्यवाणी से दुनिया को दिया बहुत कुछ

वैसे दुनिया में बहुत से वैज्ञानिकों ने अपने-अपने काबिलियत और प्रतिभा से दुनियाभर के अलग-अलग क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया. मगर विश्व के कुछ महान वैज्ञानिक भी थे जिन्होंने दुनिया को बदल दिया. आज इस लेख में हम उन वज्ञानिकों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी खोज पर आज  दुनिया तरक्की पर तरक्की कर रही है..

निकोला टेस्ला

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में अपने विशाल ज्ञान की वजह से सर्बिया में 10 जुलाई 1856 पैदा हुए वैज्ञानिक निकोला टेस्ला एक महान वैज्ञानिक, आविष्कारक, भौतिक विज्ञानी, यांत्रिक अभियन्ता, विद्युत अभियन्ता और भविष्यवादी थे. टेस्ला ने एडिसन से पहले करंट का आविष्कार किया. टेस्ला के सभी विचारों का इस्तेमाल कर, मार्कोनी को रेडियो की खोज के लिए महान पुरस्कार मिला था. एक्स-रे द्वारा रॉन्टजेन, राडर द्वारा वाटसन वाट ने सभी को निकोला टेस्ला द्वारा तैयार किया था. लगभग कुछ भी नहीं था जो टेस्ला ने नहीं किया.

अल्बर्ट आइंस्टीन

सन 1896 में उल्म में पैदा हुए, आइंस्टीन को दुनिया के सबसे महान क्रांतिकारी वैज्ञानिक माना जाता है. दुनिया के सबसे प्रसिद्ध समीकरण ई = एमसी 2 जिस पर बम्ब आधारित होता है आइंस्टीन सिद्धांत से मिला है. 20 वीं शताब्दी के सबसे महान वैज्ञानिक में से एक, आइंस्टीन के सापेक्षता के विशेष सिद्धांत ने भौतिकी में क्रांतिकारी बदलाव किया जिन्होंने सीईआर में वैज्ञानिकों को भी चुनौती दी. वैज्ञानिक प्रगति के लिए अल्बर्ट आइंस्टीन के प्रतिभाशाली दिमाग दुनिया के लिए अपरिहार्य परिवर्तन का कारण है. विश्वप्रसिद्ध सैद्धांतिक भौतिकविद् आइंस्टीन को सैद्धांतिक भौतिकी, खासकर प्रकाश-विद्युत ऊत्सर्जन की खोज के लिए 1921 में नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया.

सर इसाक न्यूटन

सन 1643 में इंग्लैंड के वूलस्ट्रोप में पैदा हुए, सर इसाक न्यूटन गुरुत्वाकर्षण पर अपने कानून के लिए सबसे अच्छे जाने जाते है. वह स्कूल में या परिवार की संपत्ति चलाने पर एक गरीब छात्र थे हालांकि, उन्हें मैकेनिकल खिलौने और पवनचक्कनों के मॉडल बनाना पसंद था. न्यूटन ने गुरुत्वाकर्षण और गुरुत्व के सिद्धांत को कलन की खोज के द्वारा समझाया क्योंकि कोई अन्य सिद्धांत इसकी व्याख्या नहीं कर सकता था.

गणित में नई क्रांति, कैलकुल्स को अपने द्विपद प्रमेय से अनन्त श्रृंखला के रूप में लिया गया था जो कि वक्र या इसके बदलने की दर के अंदर के क्षेत्र को सटीक रूप से माप सकता था. उन्होंने गुरुत्वाकर्षण के कारण होने वाले ज्वार पर सिद्धांत को सूर्य से खींचने में भी समझाया, चंद्रमा और पृथ्वी उन्होंने परावर्तित दूरबीन का भी आविष्कार किया. न्यूटन के नियमों को यांत्रिकी, प्रकाशिकी और रसायन विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में पाया जा सकता है.

थॉमस अल्वा एडिसन

महान् आविष्कारक थामस ऐल्वा एडिसन का जन्म ओहायो राज्य के मिलैन नगर में 11 फ़रवरी 1847 ई. को हुआ था. एडीसन ने अपने जीवन काल में 1,093 आविष्कारों का एक बहुत बड़ा पेटेंट कराया. एडिसन से आने वाले अधिकांश आविष्कार बैटरी, फोनोग्राफ, सीमेंट, खनन, तार, रोशनी और शक्तियां हैं. उन्होंने ग्राहम बेल द्वारा बनाई गई टेलीफोन को भी सुधार दिया और उस फिल्म का आविष्कार किया जिसकी चलती फिल्मों को देखने के लिए इस्तेमाल किया गया था.

एडीसन ने संसद के विधायिका के लिए अपने इलेक्ट्रो-ग्राफ़िक वोट रिकॉर्डर के साथ डिजिटल वोटिंग सिस्टम को अपनाया. उन्होंने यह भी वैक्यूम में रखने के द्वारा फलों को संरक्षित करने पर विचार प्रस्तावित किया. एडिसन ने स्टोरेज बैटरी के लिए विचार किया था जो बाद में हेनरी फोर्ड द्वारा अपने ऑटोमोबाइल में इस्तेमाल किया गया था. “जीनियस एक प्रतिशत प्रेरणा और 99 प्रतिशत पसीना” इस प्रतिभा द्वारा सबसे प्रसिद्ध उधारण में से एक है.

लुइस पाश्चर

 

फ्रांस के प्रसिद्ध वैज्ञानिक लुई पास्चर का जन्म सन् 1822 में हुआ था. लुई पाश्चर ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी और चिकित्सा के क्षेत्र में शानदार योगदान दिया है. उन्होंने अपना जीवन रसायन विज्ञान और सूक्ष्म जीव विज्ञान को समर्पित किया. पाश्चर वैज्ञानिकों के लिए सबसे पहले वैज्ञानिक थे जो कि भोजन के तत्वों में किण्वन के बारे में अध्ययन करते थे जो कि रोगाणुओं के कारण होता था.

उन्होंने जैवजनन के बारे में भी समझाया और “जर्नल थ्योरी” के नाम पर एक सिद्धांत का प्रस्ताव रखा. उन्होंने “पाश्चरियराइजेशन” को बुलाए जाने वाले रोगाणुओं के कारण होने वाले नुकसान से टोनिंग और दूध का उपचार करने की प्रक्रिया भी बनाई. पाश्चर को पृथ्वी पर पहले व्यक्ति के रूप में भी जाना जाता है, जो कभी-पतला बुखार का इलाज करने के लिए और रेबीज और एंथ्रेक्स के लिए टीके बनाते हैं. उन्होंने यह भी एक आणविक आधार पर विभिन्न क्रिस्टल में विषमता समझाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *