दिल्ली के सबसे सस्ते बाजार जहाँ बजट में कर सकते है खरीदारी !

अक्सर यह कहा जाता है की दिल्ली के लड़कियों के पास अपनी फैशन है और वास्तव में कोई उस प्रतियोगिता में हिस्सा भी नहीं ले सकता. दिल्ली में सड़क खरीदारी का दृश्य अंतहीन साहस में बदल सकता हैं अगर आपके पास सही सौदेबाजी का कौशल हैं. हम सभी सिर्फ पुराने सरोजनी नगर के बारे में जानते हैं. लेकिन सड़क खरीदारी के लिए दिल्ली में अन्य जगहों का एक पूरा हिस्सा है जो हर कोई नहीं जानता. इसलिए यह दिल्ली में स्ट्रीट शॉपिंग की पूरी गाइड है जहाँ आप कम खर्च में खरीदारी कर सकते हैं.

Janpath-Market kuchhnaya

१. जनपथ
यह बाजार दिल्ली के मध्य में स्थित है. हर फैशन का आपका सपना सच हो सकता है. कुर्ता , कपडे, पलाजों और यहां तक कि आभूषण भी मौजूद हैं. प्रसिद्ध इंडिगो प्रिंट कुर्ता से चंकी गहने के लिए यहाँ तक शादी के जोड़ा भी आसानी से मिल जाते हैं.

टिप: आप प्राकृतिक सुगंधों के लिए इत्र की दुकानों पर जाएं और पॉल की बेहतरीन कोल्ड कॉफी का स्वाद भी चखे.

निकटतम मेट्रो स्टेशन: जनपथ / राजीव चौक

pahadganj kuchhnaya

२. पहाड़गंज
ज्यादातर यहां के रूफटॉप कैफे और हिप्पी खिंचाव के लिए जाने जाते हैं. इस बाजार में फंकी गहने मिलते है. खरीदी किये हुए जूते आपके जीवनकाल में रहेंगे. किसी भी आभूषण की दुकान में चलो और कम से कम 30 रुपये में झुमके उठाएं.
पत्थरों की शक्ति में विश्वास करने वालों के लिए अर्ध कीमती पत्थरों से बने छल्ले हैं. कम से कम एक कोल्हापुरी चप्पल जरुर उठायें क्योंकि वे जचते हैं और कीमतें कम से कम 200 रूपये से शुरू होती हैं. बहुत पुराने  दिखने वाले चमड़े के बैग और हिप्पी बेडशीट्स को देखने के लिए मत भूलें, जो टेपेस्ट्री के रूप में दोगुनी कीमत पर मिलते हैं.

टिप: अपने शॉपिंग सत्र के बाद hummus और पीटा रोटी के लिए एक रूफटॉप कैफे पर अवश्य जाएं.

निकटतम मेट्रो स्टेशन: नई दिल्ली

majanu ka tilaa kuchhnaya

3. मजनु का तिला
एक तिब्बती शरणार्थी कॉलोनी है जो उत्तर कैम्पस के छात्रों का मजनू का तिला या एमकेटी के रूप में मुख्य स्पॉट्स में शामिल हो गया हैं. अगर आप नाममात्र कीमतों पर ट्रेंडी सामान तलाश रहे हैं तो यह सही जगह है. हाय वेस्ट जींस से पलजो डेनिम की कीमत ७०० से १५०० रूपये के बिच में खरीद सकते हैं . आप ट्रेंडी क्रॉप टॉप और ब्लाउज केवल १००  रुपये में खरीद सकते हैं. सर्दियों के दौरान जब आप जूते तलाश रहे हैं तो यह भी एकदम सही स्थान है. घुटने के ऊंचे जूते से लेकर पच्चों तक, आप यहां सभी तरह के जूते पाएंगे.

टिप: आप यहां उपलब्ध भोजन का स्वाद जरुर चखें

निकटतम मेट्रो स्टेशन: विधानसभा

lajpat-nagar kuchhnaya

४. लाजपत नगर
यदि आप एथनिक कपडे पहनना चाहते हैं और कहीं भी सही चीज़ नहीं मिल रही, तो बस लाजपत नगर की ओर बढ़ें. जो लोग एथनिक पहनावा पसंद करते हैं उन सभी लोगों के लिए यह बाजार किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं. सिर्फ 250 रुपये से कीमते शुरू होती हैं . Casual kurti, लम्बी कुर्ती, शरारा दुपट्टा और पूरा सूट आपको आसानीसे मिल सकता हैं . मिश्रण और मैचिंग पहनावा यहाँ का यूएसपी हैं. दुकानों में आप एक कुर्ता और लेगिंग / सलवार / पलाजो का चयन कर सकते हैं जिसे अलग या साथ में पहना जा सकें.

टिप: डोलमा आंटी के मोमो खाना न भूलें.

निकटतम मेट्रो स्टेशन: लाजपत नगर

kamalanagar market kuchhnaya

५. कमला नगर
उत्तर कैम्पस में किसी भी छात्र का यह पसंदीदा स्थान है. इस जगह में कम कीमतों पर कपड़े और असेसरिज मिलती हैं और हमेशा बाजार नवीनतम रुझानों के साथ बना रहता है. अंगूठी कम से कम 10 रुपये और झुमके के लिए 30 रूपये खर्च करने पड़ते हैं , यह उन सभी लोगों के लिए एक स्वर्ग है जिन्हें वस्तुओं का संग्रह करना पसंद है. यहां पर सबसे ज्यादा ट्रेंडी और यह केवल 150 रुपये के खर्च पर कम दामों के साथ सौदेबाजी के कौशल का मतलब है कि आपकी अलमारी के कुछ अच्छे नए परिवर्तन

टिप: एक सुपर सस्ती कीमत पर दोपहर के भोजन के लिए किसी भी पास के कॉलेज पर जाएँ.

निकटतम मेट्रो स्टेशन: विश्व विद्यालय

dillihaat kuchhnaya

६. दिल्ली हाट
यह जगह एथनिक प्रेमियों को बेहद पसंद है!  देश के प्रत्येक विभाग  से लाया कुछ न कुछ सामान यहाँ मिल सकता है .यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको हस्तशिल्प पर काम करने वाला व्यक्ति भी मिल सकता है. आप देश के विभिन्न क्षेत्रों से नाममात्र कीमतों पर सामान खरीद सकते हैं, विशेषकर बालियां जो करीब ४० रुपये से शुरू होती हैं. आप सुंदर साड़ी, चांदी के गहने और जूते भी यहाँ खरीद सकते हैं.

टिप: जब आप शॉपिंग के थक गए हों तो मेहँदी सजाकर ले सकते हैं.

निकटतम मेट्रो स्टेशन: आईएनए

khan market kuchnaya

७. खान मार्केट
स्ट्रीट शॉपिंग के लिए यह सामान्य जगह नहीं है, यहाँ जाकर आप जरुर  आश्चर्यचकित हो जायेंगे. यू-आकार के बाजार में भोजनालय और शोरूम हैं जो काफी जेब खर्च बढाने वाले साबित होते हैं. हालांकि, यहां सड़क की दुकानों में सिर्फ सही कीमतों पर कपड़े, जूते और सामान उपलब्ध हैं. यहां के टॉप्स जैसे कहीं और नहीं मिल सकते और यदि आपका सौदेबाजी कौशल अच्छा है , तो आप 300 रुपये में कुछ भी चुन सकते हैं. सैंडल बेचने वाली दुकान की कीमत ज्यादा नहीं होती, लेकिन ये हमेशा सौदा करने के लिए तैयार होते हैं. यहां का सामान बहुत उत्तम हैं और 150 रुपये से शुरू होते हैं।

टिप: कैकरी में मिठाई के लिए जरुर जाएँ.

निकटतम मेट्रो स्टेशन: खान मार्केट

GK 1 M blok market kuchhnaya

८. जीके 1 एम ब्लॉक
दक्षिण दिल्ली में स्थित इस क्षेत्र पर अक्सर आरोप लगाया जाता है कि वह ‘महंगा’ है हालांकि दक्षिण कैम्पस यहां सड़क की दुकानों में फैशनेबल जूते 150 रुपये से शुरू होते हैं और टॉप की शुरुआत सिर्फ 250 रुपये पर होती है. इस जगह का शॉपिंग रहस्य तहखाने की दुकानों में स्थित है जो अलग-अलग कपड़े पहनते हैं।

टिप: अगर शादी के फंक्शन पर पहनने के लिए यहाँ से तैयार ब्लाउज प्राप्त करें

निकटतम मेट्रो स्टेशन: कैलाश कॉलोनी

SADAR BAJAR Kuchhanya

९. सदर बाजार
हमारे सपनों का यह एक ठोक बाजार हैं , यह वह जगह है जहां आप अपने घर को सजाने के लिए चीजें खरीद सकते हैं. दीयों से तकिए तक, सब कुछ ठोक मूल्य पर होता है आपके बजेट  का सिर्फ आधा हिस्सा लगेगा. लेकिन आपको भीड़ का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा.

निकटतम मेट्रो स्टेशन: आर के आश्रम

shankar-market kuchhnaya

१० . शंकर मार्केट

यह बाजार ऐसे लोगों के लिए एक स्वर्ग है जो अपने कपड़े स्वयं डिजाइन करना पसंद करते हैं. इसलिए यदि आपके पास एक डिज़ाइन है और अपने सपने के डिजाइन को पूरा करने के लिए कुछ कपड़े की ज़रूरत है. तो यह वह स्थान है जिसे आपको यात्रा करने की आवश्यकता है. वास्तव में बाज़ार में दर्जी भी उपलब्ध है. रोज़ाना आप साधारण कॉटन पहनने के लिए और शादी सीज़न के लिए चकाचौंधा सेक्विन काम किये हुए कपड़े खरीद सकते हैं. यह सभी नाममात्र मूल्य में मिलता है और वास्तव में आप जो पहनना चाहते हैं  वहीँ मिलेगा.

युक्ति: अतिरिक्त कपड़ों से भरी टोकरी सोने के बराबर हैं.

निकटतम मेट्रो स्टेशन: राजीव चौक

दिल्ली खरीदारों के लिए सचमुच स्वर्ग कहा जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *