गूगल ने कापीराईट को ध्यान में रखते हुए बंद की अपनी एक सेवा

गूगल ने 16 फरवरी से अपने सर्च इंजन से एक अहम फीचर हटा दिया है. ये फीचर उसके इमेज ऑप्शन से जुड़ा हुआ है. बताया जा रहा है कि गूगल ने ये कदम कॉपी राइट उलंघन को देखते हुए हटाया है.

दरअसल, अब आपको गूगल इमेज में किसी भी फोटो पर व्यू इमेज का ऑप्शन नहीं मिलेगा. इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए पहले यूजर फोटो को उसके ओरिजनल साइज में देख पाता था. इतना ही नहीं उसे डाउनलोड करना भी आसान होता था. लेकिन अब इमेज को ओरिजनल साइज में डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा.

कई लोगों है नाराज तो कई है खुश

गौरतलब है कि इससे पहले कई फोटोग्राफर्स ने गूगल के जरिए लोगों द्वारा बिना परमिशन के आसानी से फोटो डाउनलोड किए जाने पर आपत्ति जताई थी. कॉपीराइट होने के बावजूद इन्हें इमेज सेक्शन के जरिए लोग डाउनलोड कर रहे थे. गैटी इमेज के द्वारा की शिकायत की गई थी.

विकल्प हटाने की ये है मुख्य वजह

बताया जा रहा है कि गूगल के इस कदम के पीछे उसका गैटी इमेज के साथ हुआ एक करार है. इमेज सेक्शन में हुए ये बदलाव स्टॉक फोटो प्रोवाइडर गैटी इमेज के साथ गूगल की पार्टनरशिप के बाद देखने को मिल रहे हैं.

गूगल ने हाल ही में गैटी इमेज के साथ मल्टी-ईयर ग्लोबल लाइसेंसिंग डील साइन की है. इस करार के तहत गूगल को इमेज सेक्शन में गैटी के फोटो के साथ उससे संबंधित कॉपीराइट जानकारी भी देनी होगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस संबंध में गूगल ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए जानकारी दी है. गूगल की ओर से ट्वीट करते हुए लिखा गया, हम यूजर्स और कई वेबसाइट से जुड़ने के लिए इमेज सेक्शन में कुछ बदलाव करने जा रहे हैं. इसके अंतर्गत व्यू इमेज का बटन हटा दिया जाएगा. हालांकि, विजिट बटन बरकरार रहेगा, ताकि यूजर इमेज से जुड़ी खबर को संबंधित वेबसाइट पर पढ़ सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *