भारत में भी उड़ेगी बिकनी एयरहोस्ट युक्त हवाई जहाज

भारत समेत अन्य कई देशों की एयरलाइन्स में एयर होस्ट की सेवा देने वाली महिलाओं को आपने संबंधित देश के संस्कृति के मुताबिक पोषाक में देखा होगा. बात भारत की करे तो यहाँ के एयरलाइन्स में एयरहोस्ट साड़ी और शूट में नजर आती है. मगर ऐसे कई देश है जो कुछ अलग करने और यात्रियों को आकर्षित करने के के लिए कई हत्कंडे अपनाते है. कुछ ऐसा ही करता है वियतनाम. जी हां अपनी एयरहोस्टेस की भड़काऊ ड्रेस को लेकर विवादों में रहने वाली वियतनामी एयरलाइंस विएतजेट की एयरहोस्टेस फ्लाइट के दौरान बिकिनी में रहती हैं. इस एयरलाइंस को लोग बिकिनी एयरलाइंस के नाम से भी जानते हैं. एयरलाइंस की ज्यादातर एयरहोस्टेस मॉडलिंग से भी जुड़ी हैं और फैशन शो की हिस्सा होती है. अब जल्द ही वियतनामी एयरलाइंस भारत में भी उड़ान भरने जा रही है.

भारत राजधानी दिल्ली तक सीधा उड़ान भरेगी बिकिनी एयरलाइंस 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब बिकिनी एयरलाइंस के नाम से मशहूर यह कंपनी जल्द ही भारत तक सीधे उड़ान भरेगी. कंपनी की पहली फ्लाइट वियतनाम की राजधानी हनोईके हो ची मिन्ह शहर से दिल्ली तक होगी. कंपनी के अनुसार अगले 3 से 4 महीने में भारतीय यात्रियों को इस विमान की सुविधा मिलने लगेगी. विमान का किराया भी दूसरी महंगी एयरलाइसं से कम है.

एशिया के 47 शहरों में उड़ानें भरती है बिकिनी एयरलाइंस

कंपनी की फाउंडर थाओ ने जब एयरलाइंस शुरू करने की सोची तो उनके मन में बिकिनी का आइडिया आया। उनका यह आइडिया ऐसा चल निकला कि इस महिला ने अपनी कंपनी का कारोबार 11700 करोड़ रुपए (ब्लूमबर्ग के अनुसार 180 करोड़ डॉलर) तक पहुंचा दिया. एयरलाइंस कंपनी देश और पूरे एशिया के 47 शहरों के लिए बजट फ्लाइट्स ऑपरेट करती है. वियतजेट एयरलाइंस अपनी एयरहोस्टेस को लेकर जितनी पॉपुलर है, उतना ही विवादों में भी रही है. हाल ही में इंडोनेशिया ने कहा कि अगर उनके देश में फ्लाइट आएगी तो एयरहोस्टेस को पूरे कपड़ों में रहना होगा.

बिकिनी के आइडिया सरकारी एयरलाइंस को भी पछाड़ दिया

दरअसल एयरलाइंस कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई तरह के कैंपेन करती हैं। इसी क्रम में वियतजेट ने भी कुछ अलग किया. कंपनी की फाउंडर थाओ ने अपनी एयर होस्टेस का लाल व पीले रंग की बिकिनी पहनाकर नए प्रमोशनल ऐड कैम्पेन की शुरुआत की. इसके तहत विमान में मौजूद एयर होस्टेस को मॉडल बनाकर बिकिनी शो करवाया जाता है. इससे एयरलाइंस को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला और यह सरकारी कंपनी को पीछे छोड़कर देश की 40 फीसदी मार्केट शेयर वाली एयरलाइंस कंपनी बन गई. कंपनी का मार्केट कैप 11700 करोड़ रुपए पहुंच गया है।

बिकिनी की होती रही आलोचनाएं 

थाओ की कंपनी वियतजेट ने बीच लोकेशंस वाले डेस्‍ट‍िनेशन जाने वाली फ्लाइट्स में फ्लाइट अटेंडेंट के तौर पर खूबसूरत बिकिनी गर्ल्‍स को उतारा. कंपनी की इस नई स्‍ट्रैटेजी ने उसे चर्चा में ला दिया. खुद थाओ का कहना है कि अगर लोग उनकी कंपनी को बिकिनी गर्ल्‍स वाली छवि से जोड़कर देखते हैं तो उन्‍हें कोई आपत्‍त‍ि नहीं है. बहुत सारे लोगों ने कंपनी के इस प्रयोग की आलोचना भी की, लेकिन थाओ का कहना है कि अगर कस्‍टमर खुश हैं तो वे भी खुश हैं.

आपको बता दें, विएतजेट वियतनाम से ऑपरेट होने वाली पहली प्राइवेट एयरलाइन है. 2017 में कपंनी ने 1.7 करोड़ यात्रियों को सफर कराया था. इससे एयरलाइन को कुल $986 मिलियन यानी 64 अरब रुपए से ज्यादा की आय हुई थी. जो कि 2016 के मुकाबले 41.8 फीसदी ज्यादा थी.

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, विएतजेट के विमान अभी घरेलू और विदेश में करीब 60 रूट पर ऑपरेट होता है. 2023 तक कंपनी का लक्ष्य 200 एयरक्राफ्ट अपने बड़े में शामिल करने का है. एयरलाइंस ने अपनी पहले कमर्शियल फ्लाइट दिसंबर 2011 में शुरू की थी. लेकिन, अपने बिकनी कन्सेप्ट और एयर होस्टेसेस के ड्रेस कोड के कारण कम समय में ज्यादा उपलब्धि हासिल की और देश की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन बन गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *