नशे की लत से बर्बाद होने लगा था इन फिल्मी सितारों का फिल्मी करियर

दिवंगत फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी की शराब पीने से जहां उनकी मौत की पुष्टि हुई वही उनके राजकीय सम्मान को लेकर कई नेताओं ने आपत्ति भी जताई. मगर हम इस पर चर्चा करने के बजाय आज आपको ये बता रहे कि फिल्म इंडस्ट्री में सिर्फ श्रीदेवी ही ऐसी अदाकारा नहीं थी जिनकी मौत शराब पीने से हुई. बल्कि ऐसे अभी कई अभिनेता, अभिनेत्री और निर्देशक है जो नशे की लत के शिकार हुए और मौत के मुह से बच निकले. तो आइए जानते है किनको किस नशे की थी लत…

नशा मुक्ति से अमेरिका जाना पड़ा था संजय दत्त को 

इस कड़ी में सबसे पहले नाम आता है बॉलीवुड के ‘संजू बाबा’ यानि कि संजय दत्त का. बता दें कि संजय दत्त तकरीबन 12 साल तक ड्रग्स के नशे में डूबे रहे. इसके बाद उनके पिता एक्टर सुनील दत्त उनका नशा छुड़वाने के लिए अमेरिका ले गए. अमेरिका में संजय की नशे करने की आदत लगभग छूट गई लेकिन आज भी वह नॉर्मल स्मोकिंग करते नजर आते हैं.

नशा छोड़ नशा मुक्ति अभियान में शामिल हुए प्रतिक बब्बर 

एक्टर राज बब्बर और स्मिता पाटिल के बेटे प्रतीक बब्बर का बॉलीवुड सफर कुछ ज्यादा लंबा और सफल नहीं रहा. प्रतीक नशा मुक्ति केंद्र में कई बार आ-जा चुके हैं. एक समय ऐसा आ गया था जब प्रतीक नशे में अपनी जिंदगी पूरी तरह तबाह कर चुके थे. लेकिन प्रतीक ने खुद को सुधारते हुए अपनी जिंदगी को फिर से एक नई उड़ान दी और आज वह नशे की आदत को बिल्कुल छोड़ चुके हैं. वर्ष 2008 में रिलीज फिल्म जाने तू या जाने ना में और 2011 में रिलीज हुई आरक्षण में भी नजर आ चुके प्रतिक.

बहुत ही कम लोग गीतांजलि के बारे में जानते हैं. बता दें कि वह 90 के दशक की एक मॉडल रह चुकी हैं और कई टीवी शो में काम कर चुकी हैं। लेकिन नशे की बुरी लत की वजह से वह आज दुनिया में नहीं रही हैं।

एक्टिंग स्कूल से ही नशे के आदि है रणबीर सिंह

बॉलीवुड के चॉकलेट और चार्मिंग एक्टर रणबीर सिंह का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. रणबीर सिंह को शूटिंग के दौरान स्मोक करते अकसर देखा जाता है. यहां तक कि उन्होंने खुद यह बताया कि वह एक्टिंग स्कूल में पढ़ने के दौरान से ही स्मोकिंग कर रहे हैं.

ड्रग्स केश में गिरफ्तार हो चुके है ऋतिक रोशन के साले 

डीजे अकील का रियल नाम अकील अली है. वह एक सिंगर और म्यूजिक कंपोजर हैं। वह बॉलीवुड के सुपरहीरो ऋतिक रोशन के साले भी हैं. खबर है कि नशे की लत ने इनके करियर को बर्बाद कर दिया. वहीं, दुबई में ड्रग्स के केस में इन्हें गिरफ्तार भी किया गया था.

नशे की लत ने धर्मेंद को भी बर्बाद कर दिया था 

बॉलीवुड के ‘हीमेन’ यानि कि धर्मेंद ने फिल्म यमला पगला दिवाना 2 के प्रमोशन के दौरान बताया कि कैसे उनके करियर को ड्रग्स की आदत ने बर्बाद कर डाला था. धर्मेंद्र हमेशा ऑवर लिमिट शराब का सेवन करते थे. लेकिन 2011 से उन्होंने अपने स्वास्थ्य की चिंता कर इस बुरी आदत को छोड़ दिया है.

नशे की आदत ऐसी कि खुद को भूल गए हनी सिंह 

एक समय था जब बच्चे-बच्चे की जुबां पर ‘यो-यो हनी सिंह’ रटा हुआ था. लेकिन अब यह नाम गुमनामी के अंधेरे में कहीं खो चुका है. एकाएक करोड़ों लोगों को अपना फैंस बनाने वाले हनी सिंह नशे की हालात में खुद को भूल बैठे हैं. लेकिन अब धीरे-धीरे उनकी हालात में सुधार देखा जा रहा है.

फिल्म इंडस्ट्री से मिट गया ममता कुलकर्णी का नाम 

90 के दशक की खूबसूरत हीरोइन और ब्लॉकबस्टर फिल्म करण-अर्जुन से लोगों के दिलों में बसने वालीं ममता कुलकर्णी का नाम बॉलीवुड से पूरी तरह मिट चुका है. नशे की लत ने उनके करियर को ही नहीं बल्कि देश से उनकी पहचान को भी खत्म कर दिया है. इतना ही नहीं वे आज भी अकसर किसी ना किसी विवाद में फंसती नजर आती हैं.

नशे की आदत ने महेश भट्ट को बेटियों के बीच बना दी दूरी 

बॉलीवुड डायरेक्टर्स की लिस्ट का जाना माना नाम महेश भट्ट भी नशे के इतने आदी हो गए थे कि घर में उनके पास कोई भी बैठना नहीं चाहता था. महेश ने भी अपनी इस आदत को छोड़ने का कारण बताया. उन्होंने बताया कि उनकी बेटी शाहीन उनके पास बैठने से कतराने लगी तो उन्होंने इस बुरी आदत को छोड़ना मुनासिब समझा.

90 के दशक की एक और सुपरहिट एक्ट्रेस और एक्ट्रेस आलिया भट्ट की बड़ी बहन पूजा भट्ट भी अपनी नशे की आदत को लेकर सुर्खियों में रही. लेकिन उन्होंने इस समस्या से निजात पाने के लिए कड़ा संघर्ष किया. पूजा भट्ट ने एक इंटरव्यू के दौरान खुद बताया कि उन्होंने 16 साल की उम्र में शराब और 23 साल की उम्र में पहली बार सिगरेट को मुंह लगाया था. लेकिन उन्होंने यह भी बताया कि उन्होंने कभी भी कोकीन को हाथ नहीं लगाया.

फरदीन खान के उभरते करियर को ले डूबा नशा 

एक समय था जब बॉलीवुड में फरदीन खान उभरता सितारा साबित हुए थे. लेकिन नशे की लत ने उनके करियर में भी असफलता की बाढ़ ला दी. आज बॉलीवुड से फरदीन खान का नाम गायब हो चुका है. बता दें कि साल 2001 में कोकीन मामले में उन्हें मुंबई से गिरफ्तार भी किया गया था.

नशे की आदत से कैंसर की शिकार हो गयी मनीषा कोइराला 

90 के दशक की सुपरहिट एक्ट्रेस मनीषा कोइराला का फिल्मी सफर सातवें आसमान पर रहा. लेकिन देखते ही देखते वह भी नशे में खुद को खो बैठीं. उनकी नशे की आदत की वजह से उन्हें ओवेरियन कैंसर से जंग लड़नी पड़ी. जो कि महिलाओं में सबसे खतरनाक कैंसर माना जाता है. यह पेट के निचले हिस्से में होता है और ओवेरियन कैंसर के लक्षण आसानी से पता भी नहीं चलते हैं. लेकिन समय रहते और जान की परवाह करते हुए मनीषा ने नशे को बाय-बाय कह दिया.

नशे के जाल में ऐसे फंसे की आजतक लीड रोल में नजर नहीं आये अर्जुन रामपाल 

बॉलीवुड में ज्यादातर सपोर्टिंग रोल करने वाले अर्जुन रामपाल भी इस जाल में फंसते नजर आए. उन्हें फिल्मों में अकसर स्मोकिंग करते देखा गया है. अर्जुन का फिल्मी सफर लंबा तो रहा लेकिन सफल नहीं कहा जा सकता. वह आज भी फिल्मों में सपोर्टिंग रोल में ही नजर आ रहे हैं. बता दें कि जेपी दत्ता की आने वाली फिल्म ‘पलटन’ में वह नजर आएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *