जानिए गूगल के असली नाम और इतिहास

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल के बारे में कई ऐसे रहस्य हैं जिसे आप शायद ही जानते हों. मगर हम आपको आज गूगल के नामांकरण से लेकर उसके पहले ट्वीट तक की जानकारी से अवगत करायेगे. गूगल की शुरुआत १९९६ में एक रिसर्च परियोजना के दौरान लैरी पेज़ तथा सर्गेई ब्रिन ने की. उस वक्त लैरी और सर्गी स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, कैलिफ़ोर्निया में पी॰एच॰डी॰ के छात्र थे.

image-name kuchhnaya

 

आपको शायद ही पता होगा कि गूगल का असली नाम बैकरब है. गूगल को अपना वर्तमान नाम दुर्घटना वश ही मिला. इसके संस्थापकों ने लिखते समय गलत वर्तनी चला दी जिसमें १ अंक के बाद १०० शून्य थे.

 

एक रिसर्च के अनुसार गूगल पर प्रत्येक मिनट में २ मिलियन सर्च किया जाता है. प्रत्येक दिन गूगल पर १६ प्रतिशत ऐसी चीजे खोजी जाती हैं जिसे गूगल के लिए नई होती है।गूगल इमेज पर अगर आप atari breakout सर्च करते हैं तो आपके स्क्रीन पर एक गेम दिखने लगेगा.

atari breakout kuchhnaya

गूगल बार पर आप कितना भी बड़ा नंबर लिख कर उसके बाद इन इंगलिश लिखें. गूगल आपको वह अंक लिखकर बतायेगा. गूगल वर्ष २०१० से प्रति सप्ताह औसतन एक से अधिक कंपनियों का अधिग्रहण कर रहा है. वर्ष २००६ के वित्तीय वर्ष में, कम्पनी ने कुल 10.492 अरब डॉलर विज्ञापन से और केवल ११२ मिलियन डॉलर लाइसेंस प्राप्ति और अन्य श्रोतों से कमाने की सूचना दी थी. गूगल का मेल Gmail को एक अप्रैल २००४ को लांच किया गया था. २००७ के अप्रैल फुल दिवस पर, Google ने अपने कर्मचारियों को एक ई-मेल भेजा जो चेतावनी दी थी कि ऑफिस परिसर में एक अजगर देखा गया है लेकिन यह एक मजाक नहीं था.

google staf kuchhnaya

गूगल अपने कर्मचारियों को स्वभाव से अच्छे कुत्तों को ऑफिस लाने की अनुमति भी देता है. गूगल ऑफिस का कोई भी भाग खाने के किसी भी शॉप से १५० फीट से ज्यादा दूर नहीं है. गूगल की प्रमुख प्रतिद्वंदी सर्च इंजन फायरफाक्स वेब ब्राउजर के मुख्य डेवलपर इस समय गूगल के लिए काम करते हैं.

वर्ष २००१ से गूगल ने खासकर लघु उद्यम पूंजी कम्पनियों पर अपना ध्यान केन्द्रित करते हुए, कई कम्पनियों को अधिकृत किया. २००४  में गूगल ने कीहोल, निग को अधिकृत किया. उस समय कीहोल ने अर्थ व्युवर नाम से एक सॉफ्टवेयर तैयार किया था जो पृथ्वी का त्रिआयामी दृश्य प्रदर्शित करता था. २००५ में गूगल ने इसे गूगल अर्थ का नाम दिया. २००७ में गूगल ने ऑनलाइन विडियो साइट यूट्यूब को 1.65 अरब डॉलर में खरीद लिया. गूगल, फेसबुक को पछाड़कर दुनिया की सबसे ज्यादा देखे जाने वाला वेबसाइट बन चुका है.

google kuchhnaya गूगल मैप पानी के अंदर भी अपनी सेवाएं मुहैया कराता है। जिससे आप अंडर वाटर सी लाइफ, कोरल रीफ को गूगल मैप की सहायता से देख सकते हैं.

google tweet kuchhnaya

गूगल ने अपना पहला ट्वीट बाइनरी भाषा में किया थागूगल के सर्च बार में यदि आप सुसाइड करने के तरीके के बारे में लिखेंगे तो आपको आपके देश का सुसाइड हेल्पलाइन नंबर दिखाइ देगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *