दुनिया का एक ऐसा खेल जिसमे पत्नी या प्रेमिका को लेकर भागते है लोग


हमारे अन्य लेख पढने के लिये फॉलो करे : फेसबुक

===

साल 2015 में आयी फिल्म दम लगाकर हईसा के बारे तो सूना ही होगा, जिसमे हीरो हीरोइन को अपने कंधे पर लेकर एक प्रतियोगिता में दौड़ लगाता है। वह इस प्रतियोगिता में जीत भी जाता है। मगर ये महज एक काल्पनिक था।

मगर दुनिया में एक ऐसा देश है जहां इस तरह की प्रतियोगिता अंतरष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होती है जिसमे कई देश बढ़चढ़ कर भाग लेते है और अपनी पत्नी को कंधे पर लेकर घंटो दौड़ लगाते है।

बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते है कई देश-:

फिनलैंड के शहर सोंकजारवी में एक घंटे एक लंबी रोचक प्रतियोगिता 23 साल से हो रही है। जिसे वाइफ कैरीइंग चैंपियनशिप के नाम से जाना जाता है।

इस खले में पुरुष अपनी प्रेमिका या पत्‍नी को पीठ पर लादकर दौड़ लगाता है।

पिछले वर्ष 2018 की प्रतियोगिता में कुल 13 देशों के 53 जोड़ों ने हिस्सा लिया था।

जिसमे छह बार के विजेता ताइस्तो और माइत्नेन को हराकर लिथुआनिया के व्यतुत्स किर्कलियुकास और उनकी पत्‍नी नेरिंगा विजेता बने।

एक डाकू के वजह से शुरु हुआ ये खेल-:
इस खले की शुरुआत के पीछे एक रोचक कहानी भी है। दरअसल 19वीं सदी में फिनलैंड का एक डाकू रॉकनेन अपने गिरोह में लोगों को शामिल करने से पहले उनका टेस्‍ट लेता था।

जिसमे लोगों को अनाज से भरा बोरा या जिंदा सुअर कंधे पर उठाकर दौड़ लगाने को कहा जाता था।

इसके बाद से ही फिनलैंड में इस तरह की दौड़ की परम्‍परा शुरू हुई। पिछले 23 साल से इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किया जा रहा है। शुरुआत में यह प्रतियोगिता फिनलैंड के दूसरे शहरों में हुई।

लेकिन 2005 से यह सोंकजारवी में भी आयोजित की गयी। अब इस प्रतियोगिता में जोड़ों को कृत्रिम तालाब, रेतीली जमीन और लकड़ियों के बैरियर को पार करना होता है।

फिनलैंड को दुनिया को कई अनोखे खेल से परिचित कराने के लिए जाना जाता है। इसने दुनिया को वर्ल्ड बूट थ्रोइंग, एयर गिटार और मोबाइल फोन थ्रोइंग जैसी प्रतियोगिताएं दी हैं।

===

हमारे अन्य लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें: KuchhNaya.com |  कॉपीराइट © KuchhNaya.com | सभी अधिकार सुरक्षित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *