एक ऐसा रेस्टोरेंट जहां कब्रों के बीच बैठकर खान पान करते है इंसान

अक्सर आपने लोगों को कब्रिस्तान में किसी को दफनाते या किसी की कब्र पर किसी को आंसू बहाते और सिर झुकाते देखा होगा। मगर कभी किसी को किसी के कब्र के पास बैठकर खाना खाते या चाय नास्ता करते नहीं देखा होगा। मगर दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां कब्रिस्तान में एक रेस्टोरेंट है जहां लोग दफन भी है और रोजाना सैकड़ों लोग उन कब्रों के पास बैठकर बाकायदा खाते-पीते और चाय-नास्ता करते है। जी हां हम बात कर रहे गुजरात के अहमदाबाद में स्थित “द न्यू लकी रेस्टोरेंट” की। तो आइये जानते इस रेस्टोरेंट की कुछ और खास बातें….!

16 वीं शताब्दी के सूफी सेंट की कब्र पर बना है रेस्टोरेंट-:

Samachar Nama

गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में 1950 में कालीकट से आये केएच मोहम्मद ने लालदरवाजा इलाके में 16 वीं शताब्दी के सूफी सेंट के कब्र के पास एक छोटी चाय की टपरी (छोटी चाय की दुकान) लगायी गयी। जो उनके लिए भाग्यशाली साबित हुई। धीरे-धीरे लोग आते गए और टपरी मशहूर हुई और बन गयी द न्यू लकी रेस्टोरेंट।

26 कब्र के आस-पास है रेस्टोरेंट के टेबल-:

ZazenLife

50 वर्षों से चले आ रहे इस रेस्टोरेंट के टेबलों के आसपास कुल 26 कब्रें मौजूद हैं। जिनकी देखभाल मुहम्मद भाई के ही जिम्मे है। रोजाना कब्रों पर फूल चढ़ाये जाते है। इस रेस्टोरेंट में जाते ही आप पाएंगे की आप जहां बैठे हैं वहां एक न एक कब्र आपको नजर आ ही जाएगी। रेस्टोरेंट की बनावट इतनी अजीब है की यहां पर चाय पीने के लिए टेबल और कुर्सियां कब्रों के बीचों बींच लगाई गयी है।

दुनिया के ऐसे रेस्टोरेंट जहां बंदर और भूत परोसते है खाना !

भाग्यशाली साबित होता है यहां चाय पीना-:

इस अजीब रेस्टोरेंट में चाय पीने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। रेस्टोरेंट में रोज सैकड़ों लोग कब्रों के बीच बैठ कर खाना-पीना करते हैं। इस रेस्टोरेंट का जैसा नाम है वैसा ही काम भी है। इस रेस्टोरेंट को लोग लकी मानते हैं। कई लोग अपना जरूरी काम करने से पहले इस रेस्टोरेंट में आकर चाय पीते हैं ताकि उनका काम सफल हो जाए।

Time

जहां बूढ़े लोग इस रेस्टोरेंट की चाय के दिवाने हैं तो वहीं युवाओं के बीच भी यहां की चाय काफी मसहूर है। इस रेस्टोरेंट की चाय इतनी फेमस है कि यहां देश भर से लोग तो आते ही है साथ ही विदेशी लोगों को भी यहां देखा जा सकता है। यहां आने वाले कई लोगों का मानना है कि इस तरह का रेस्टोरेंट भारत के आलावा पूरे विश्व में दूसरा नहीं होगा !

मशहूर पेंटर एमएफ हुसैन यहां आकर पीते थे चाय-:

Dainik Bhaskar

मशहूर पेंटर एमएफ हुसैन भी इस रेस्टोरेंट की चाय के दिवाने थे। वे अक्सर यहां दिन दिन भर बैठ कर चाय पीते थे तो साथ ही अपनी पेंटिग्स भी बनाया करते थे। उन्होंने अपनी कुछ बेहद खास पेंटिग्स इस रेस्टोरेंट को गिफ्ट भी दी है।

दुनिया के अजीबों गरीब रेस्टोरेंट

भारत में कुछ इस तरह से आकर्षण वाले कई रेस्टोरेंट भी है जैसे हैदराबाद का टेस्ट ऑफ डार्कनेस रेस्टोरेंट जहां अंधेरे में खाने का आनंद है, चेन्नई का कैदी किचन जहां बिना किसी सजा के जेल में खाने का अनुभव लिया जा सकता है और अहमदाबाद का ही नेचर टॉयलेट कैफे जहां बैठने के लिए कुर्सियां नहीं कमोड पर बैठकर हल्का होने का नहीं खाने का अनुभव मिलेगा।

स्रोत-पत्रिका और HISTORY TV18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *