एक ऐसा मुस्लिम देश जहां 20 हजार की नोट पर छपता है गणपति जी का तस्वीर

आपने अक्सर देखा होगा किसी देश के मुद्रा पर उस देश के किसी देवी-देवता या किसी महान शासक या नेता की तस्वीर मुद्रित रहती है. मगर दुनिया में एक ऐसा भी मुस्लिम देश है जहाँ की मुद्रा पर लंबोदर यानी गणेश भगवान की तस्वीर छपी रहती है. वो भी सौ पचास रुपये की नोटों पर नहीं सन 1998 की छपी २० हजार की नोट पर. तो चलिए जानते  उस देश की इस भक्ति के बारे में जो भगवान गणेश जी को समर्पित है वैसे गणेश जी की भक्ति तो पूरा ब्रम्हांड करता है.

बीस हजार की नोट पर छपती है गणपति जी तस्वीर 

Indonesia 20 thousand notes kuchhnaya

यूं तो भगवान गणेश की आराधना से संबंधित कई किस्‍से हमारे सामने आते हैं. कई दूसरे धर्मों के लोग भी उन्‍हें पूरे श्रद्धा भाव से पूजते हैं. लेकिन दुनिया में एक मुस्‍लि‍म देश ऐसा भी है, जहां की मुद्रा पर गणपति की फोटो है. जी हां हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया की. यहां की मुद्रा पर भगवान गणेश की फोटो मौजूद है. इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम धर्म को मानती है. वहां सिर्फ 3 फीसदी हिन्दू आबादी है. इंडोनेशिया की करेंसी को रूपियाह कहते हैं. वहां, 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की फोटो है. दरअसल, भगवान गणेश को इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है.

इंडोनेशिया में 20 हजार की नोट पर सामने भगवान गणेश की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है, जिसमें टीचर और स्टूडेंट्स हैं. साथ ही नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है. देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक रहे हैं.

देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए नोटों पर छापा  गणेश भगवान को 

कुछ साल पहले इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह लड़खड़ा गई थी. वहां के राष्ट्रीय आर्थिक चिंतको ने बहुत विचार कर बीस हजार का एक नया नोट जारी किया, जिस पर भगवान गणेश की तस्वीर को छापा गया. लोगों का मानना है कि इसी कारण अब वहां की अर्थवयवस्था मजबूत है.

अर्जुन और श्री कृष्ण की भी लगी है मूर्ति

krishna-arjun- Indonesian Army Mascot

आपको जानकर हैरान होगी कि इस देश में गणेश ही नहीं बल्कि इंडोनेशियन आर्मी का मैस्कॉट हनुमान जी हैं और वहां के एक फ़ेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर अर्जुन और श्री कृष्ण की मूर्ति लगी हुई है. आप तस्वीरों में कृष्ण और अर्जुन को देख सकते हैं साथ ही घटोत्कच की प्रतिमा भी स्थापित है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *