करोड़ों की कीमत की एक गाय जो देती है हजारों लीटर दूध

इंसानों की अमीरी-गरीबी के बारे में तो हम अक्सर सुनते रहते हैं. लेकिन आपको शायद ये जानकर हैरानी हो सकती है कि एक गाय भी अमीर होती है और उसे अमीर बनाती है उसकी शारीरिक क्षमता, जो कि प्राकृतिक तौर पर होती है. ईस्टसाइड लेविसडेल गोल्ड मिस्सी’ नाम की गाय जो दुनिया की सबसे अमीर गाय है. ये उत्तरी अमेरिका में पाई जाने वाली हॉल्स्टीन नस्ल की गायों में से एक है.

देती है हजारों लीटर दूध 

वैसे साधारण गाय जो ज्यादा से ज्यादा दिन में 20 लीटर से 25लीटर दूध देती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी गाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया की सबसे महंगी गाय हैं. इस गाय को अमीर से अमीर लोग खरीदना चाहते हैं. यह गाय दिन में करीब 9700 लीटर दूध देती है. इस गाय को उत्तरी अमेरिका का हर वो अमीर आदमी खरीदना चाहता है. लेकिन इस गाय की प्रजाति बहुत ही कम है. बताया जाता है इस गाय की कीमत लगभग 22 करोड़ रुपए हैं.

मिस्सी इस गाय की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि किसी भी पशु प्रतियोगिता के शुरू होने से पहले ही लोग मिस्सी के जीतने का कयास लगाना शुरू कर देते हैं. वहीं, हॉल्स्टीन नस्ल की गायों के बारे में कहा जाता है कि पिछले 30-40 साल में इनकी संख्या में भारी बढोत्तरी हुई है, जिससे अमेरिका और कनाडा में दुग्ध उत्पादन में तेजी आई है. साथ ही दुग्ध उत्पादन के कारोबार में भी काफी तेजी देखी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *